How To Take Admission In JNU And What Are Hostel Charges How To Get Admission In JNU And Hostel


JNU Admission Process And Hostel Accommodation: देश की बेस्ट यूनिवर्सिटी में से एक मानी जाती है जेएनयू या जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी. यहां एडमिशन लेने के लिए छात्रों की लाइन लगी रहती है. ये जगह पढ़ाई के साथ ही बहुत ही कम पैसों में मिलने वाली हॉस्टल व मेस सुविधाओं के लिए भी फेमस है. इसी वजह से स्टूडेंट्स प्रवेश लेने के लिए उतावले रहते हैं. कैम्पस के साथ ही यहां की लाइब्रेरी भी बहुत प्रसिद्ध है. आज जानते हैं, जेएनयू की एडमिशन प्रक्रिया और हॉस्टल फीस के बारे में.

सीयूईटी से होगा एडमिशन

इस साल के एडमिशन के लिए लास्ट डेट निकल चुकी है पर मोटे तौर पर ये समझ लें कि जेएनयू में एडमिशन सीयूईटी स्कोर के माध्यम से होगा. पहले ये अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाते थे पर अब सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के स्कोर ही मान्यता दी जाती है.

आपको जिस क्लास में एडमिशन चाहिए उसके लिए फॉर्म भरें. स्कोर और उपलब्ध सीटों साथ ही आने वाले कुल आवेदनों के आधार पर कुछ समय में मेरिट लिस्ट रिलीज की जाएगी. वे कैंडिडेट्स जिनका सेलेक्शन हो जाता है, वे फीस भरकर आगे की प्रक्रिया का हिस्सा बन सकते हैं.

कई मेरिट लिस्ट होंगी रिलीज

एडमिशन के लिए कई मेरिट लिस्ट रिलीज होंगी. आप देख सकते हैं कि अंत तक आपका नाम सूची में है या नहीं. नाम होने पर फीस जमा करने, डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने जैसे दूसरे काम कर सकते हैं. हर कोर्स के बारे में पात्रता संबंधी जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से पाने के बाद ही आगे बढ़ें.

हॉस्टल के लिए करना होता है अप्लाई

अगर आपको जेएनयू के हॉस्टल की सुविधा चाहिए तो समय से आवेदन कर दें. ये एडमिशन के भी पहले शुरू हो जाती है. चूंकि जगह सीमित है और आवेदन बहुत होते हैं इसलिए कई पहलुओं पर विचार करने के बाद हॉस्टल दिया जाता है. आरक्षित और पीएच कैटेगरी के लिए हॉस्टल में आरक्षण की सुविधा है. इसके बाद बची सीटों के लिए बाकी कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं.

बाहर से आने वाले और जिनकी फैमिली इनकम साल के 75 हजार रुपये से कम हो, ऐसे कैंडिडेट्स को वरीयता दी जाती है. इसके अलावा फुल टाइम और स्कॉलर कोर्स करने वालों को ही हॉस्टल मिलता है. पार्ट टाइम कोर्स के लिए ये सुविधा नहीं है. स्कॉलर छोड़कर बाकी क्लास में रूम शेयर करना होता है. हॉस्टल के साथ ही मेस की सुविधा भी मिलती है.

देना होता है इतना शुल्क

हॉस्टल में एडमिशन के लिए फीस 5 रुपये है. सिक्योरिटी 50 रुपये, मेस सिक्योरिटी (जो बाद में वापस हो जाती है) 750 रुपये है. मेस एडवांस 750 (एडजस्टेबल) है, न्यूजपेपर का 15 रुपये एनुअल चार्ज और क्रॉकरी का 50 रुपये है.

सिंग्ल सीटेड रूम का रेंट 240 रुपये और डबल सीटेड रूम का रेंट 120 रुपये है. यहां कुल 18 हॉस्टल हैं जिनमें से 10 लड़कों के लिए और 8 लड़कियों के लिए हैं. लड़कियों का एक हॉस्टल मैरिड वुमेन के लिए है. इन सभी में मिलकर कुल 5500 स्टूडेंट्स रह सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: GATE 2024 के लिए इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x