How valuable is the World Cup trophy from which metal is it made


भारतीय क्रिकेट टीम ने 2007 पहले टी 20 वर्ल्ड कप के बाद एक बार फिर से इतिहास रचा है. भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया है. सालों के इंतजार के बाद भारतीय टीम ने एक बार फिर से टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की है. आज हम आपको बताएंगे कि भारतीय क्रिकेट टीम ने जो ट्रॉफी जीता है, आखिर वो किस मैटेरियल का बना होता है और उसकी कीमत कितनी होती है. 

टी 20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी

इस बार टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है. क्योंकि इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी थी और फाइनल में भी ट्राफी अपने नाम किया था. इस बार टी20 वर्ल्ड कप इसलिए भी खास था, क्योंकि 2007 पहले टी20 वर्ल्ड कप में धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने ट्रॉफी जीता था, उस टीम में रोहित शर्मा भी था. वहीं अब रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप में दोबारा भारत ने ट्रॉफी अपने नाम किया है और इसके साथ ही रोहित और विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप से सन्यांस ले लिया है. 

टी 20 की ट्रॉफी

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी 50 ओवर वर्ल्ड कप से काफी अलग होती है. क्योंकि जहां वनडे विश्व कप में सोने की ट्रॉफी का उपयोग किया जाता है, वहीं दूसरी ओर टी20 वर्ल्ड कप में चांदी का उपयोग किया जाता है. टी20 वर्ल्ड कप की चमचमाती ट्रॉफी को पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में जीता था. रिपोर्ट्स के मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी की हाईट 51 सेमी होती है और चौड़ाई 14 सेमी होती है. इसका वजन लगभग 7.5 किलो के आसपास होता है.पहले टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल में साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर ये खिताब अपने नाम किया था. 

कितने की ट्रॉफी

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी की कीमत का आधिकारिक ऐलान तो नहीं हुआ है. लेकिन जानकारी के मुताबिक ये चांदी से बनी होती है. इस तरीके से देखा जाए तो 7.5 किलो के हिसाब से चांदी का भाव ही केवल 7.5 लाख रुपए होता है. इसके अलावा इसके मेकिंग चार्ज और फिनिशिंग टच के चार्ज मिलाकर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत लगभग 15 लाख रुपए हो सकती है. हालांकि सभी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी में कुछ-कुछ बदलाव भी किए जा सकते हैं. लेकिन दिखने में ये ट्रॉफी एक जैसे लगती हैं.

ये भी पढ़ें: ​वर्ल्ड कप में जितनी रकम टीम ने जीती है क्या उस पर भी टैक्स देना होता है?



Source link

x