Hurun India Rich List How is it prepared Know how the ranking of rich people is decided in it


हुरुन इंडिया की नई रिचलिस्ट आ गई है. 29 अगस्त को जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अरबपतियों की संख्या अब बढ़कर 334 हो गई है. पिछली रिपोर्ट के मुकाबले इस रिपोर्ट में 29 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. इस रिपोर्ट में गौतम अडानी पहले नंबर पर हैं. जबकि, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. चलिए अब आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि आखिर हुरुन इंडिया लिस्ट बनती कैसे है.

कैसे तैयार होती है हुरुन इंडिया लिस्ट

हुरुन इंडिया लिस्ट (Hurun India List) की बात करें तो ये एक वार्षिक रैंकिंग है जो भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट जारी करती है. इस लिस्ट को तैयार करने की प्रक्रिया में कई चरण शामिल हैं.

जैसे- हुरुन इंडिया टीम इस लिस्ट को तैयार करने के लिए भारत की बड़ी कंपनियों, स्टार्टअप्स और अमीर व्यक्तियों से संबंधित फाइनेंशियल आंकड़ों को इकट्ठा करती है. इन आंकड़ों में शेयर बाजार की जानकारी, कंपनियों के वित्तीय रिपोर्ट और पब्लिक सोर्सेज से मिला डेटा शामिल होता है.

इसके अलावा हुरुन इंडिया की टीम व्यक्तिगत रूप से भी लोगों से संपर्क करके उनकी संपत्ति की जानकारी लेती है. इसके बाद इकट्ठा किए गए डेटा के आधार पर हर व्यक्ति की कुल संपत्ति का आकलन किया जाता है. इसके बाद फिर फाइनल लिस्ट जारी की जाती है.

इस बार की रिचलिस्ट में कौन-कौन हैं

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के अलावा इस लिस्ट में Razorpay के संस्थापक हर्षिल माथुर और शशांक कुमार भी हैं. इन दोनों की उम्र महज 33 साल हैं. इसके अलावा इस लिस्ट में जेप्टो के संस्थापक और सह-संस्थापक का भी नाम शामिल है. जेप्टो के संस्थापक कैवल्य वोहरा महज 21 साल के हैं. जबकि, उनके साथी आदित पलीचा 22 साल के हैं. ये दोनों इस लिस्ट के सबसे युवा अरबति हैं.

शाहरुख खान भी इस लिस्ट में शामिल

बॉलिवुड के किंग खान शाहरुख खान भी इस बार हुरुन इंडिया की रिचलिस्ट में शामिल हैं. 58 साल के अभिनेता शाहरुख खान की कुल संपत्ति 7300 करोड़ आंकी गई है. आपको बता दें, शाहरुख खान की संपत्ति में आईपीएल टीम, फिल्म प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट में हिस्सेदारी भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: दुनिया में सबसे ज्यादा कहां होता है महिलाओं का यौन उत्पीड़न, टॉप पर हैं ये देश



Source link

x