I Am 73 Years Old And About To Leave Why Bihar CM Nitish Kumar Say This – मैं 73 साल का हूं और अब जाने भी वाला हूं..: बिहार के CM नीतीश कुमार ने भरी सभा में क्यों कहा ऐसा


9m39etqg nitish kumar I Am 73 Years Old And About To Leave Why Bihar CM Nitish Kumar Say This - मैं 73 साल का हूं और अब जाने भी वाला हूं..: बिहार के CM नीतीश कुमार ने भरी सभा में क्यों कहा ऐसा

बिहार म्यूजियम के उद्घाटन समारोह पर नीतीश कुमार ने ये बातें कही.

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को बिहार म्यूजियम बिनाले का उद्घाटन किया. इस दौरान नीतीश ने जरूरी चीजों को लिखित रिकॉर्ड में रखने की बात कही. उन्होंने कहा, “बिहार म्यूजियम को अच्छे तरीके से बनाया गया है और हम कहते हैं कि अक्सर पेपर का इस्तेमाल किया जाए, क्योंकि टेक्नोलॉजी तो पृथ्वी के नाश होने के साथ खत्म हो जाएगी. हम तो खुद 73 साल के हो गए हैं. अब जाने वाले हैं. आने वाली जनरेशन के लिए इन सब चीज को बचा कर रखना है.”

यह भी पढ़ें

बिहार म्यूजियम में मौजूद सभी चीजों का मुआयना करने के बाद नीतीश कुमार ने कहा, “हम बिहार म्यूजियम और पटना म्यूजियम दोनों में सुविधाओं को बढ़ाने का काम कर रहे हैं. इन लोगों से कह दिए है कि सब काम करिए. पैसा मत देखिए, हम तो इनका हाथ जोड़े रहते हैं, ताकि जल्दी बना दें.” उन्होंने अपने अंदाज में कहा, “अब इ लोग बनाए तब ना, इ सब बन जाएगा. तबे ना लोग देखने आएगा. हम त मेंटेनेंस का भी ध्यान रखने को बोलते हैं.” 

नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्य सचिव और बिहार म्यूजियम के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह को इस बारे में हिदायद भी दी. उन्होंने कहा, “म्यूजियम में हर चीज रखवा दीजिए. हर चीज देखेंगे तबे न जानेंगे. 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) को हर साल सब लोगों को यहां मुक्त में आने का व्यवस्था करें. सिर्फ आने का मुफ्त में नहीं. सबको पानी पिलाये. कुछ ना कुछ इंतजाम करिए कि जो भी आएगा यहां का इंतजाम देखेगा.”

पुराना चीज दिखा सब खराब है क्या?

बिहार के सीएम ने कहा, “आप लोग तो नयका (नई) टेक्नॉलॉजी में हैं. पुरानका (पुरानी) चीज को थोड़ा ही कोई देख रहा है. सब के सब खाली टेक्नॉलॉजी के पीछे हैं. पुराना चीज दिखा सब खराब है क्या? हमको तो डाउट है कि जो नई टेक्नोलॉजी आ गई है तो आप समझ लीजिए कि सब लोग उसी पर डिपेंड हो गए हैं. उसके बाद आप समझ लीजिए हम जो भी कर रहे हैं. इसका कोई मतलब नहीं है. बराबर कहते हैं लिखिए कागज रखिए जरूर रखिए. सुरक्षित रहेगा. नहीं तो 100 साल भी नहीं लगेगा सब खत्म हो जाएगा. क्योंकि उस समय तो सब एक ही बार खत्म होगा. तो आप लोग को याद नहीं है जब जब धरती खत्म हो अब आप समझ लीजिए.”

हिंदी पर दिया जोर

नीतीश कुमार ने इस दौरान अंग्रेजी की जगह हिंदी पर जोर दिया. उन्होंने कहा, “बिहार दुनिया का पहला जगह है, जहां अंतरराष्ट्रीय म्यूजियम बना है. यहां हिंदी में भी चीजों को लिखिए. हिंदी को खत्म मत करिए. एक-एक चीज चुपचाप करके देखिएगा तो पता चलेगा कि क्या बनाया गया.” नीतीश कुमार ने कहा कि सभी राज्यों के लोगों का वेलकम करते हैं. सब चीजों को देखा सबका स्वागत करते हैं। लेकिन यह जो चीज है अब समझ लीजिए.

राहुल गांधी की सदस्यता बहाली पर जताई खुशी

इस दौरान नीतीश कुमार ने राहुल गांधी सांसदी बहाल होने पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा, “राहुल गांधी की सदस्यता बहाल होने से हम सबको खुशी है. विपक्षी गठबंधन INDIA के गठन होने से बीजेपी में लोग परेशान हैं.”

ये भी पढ़ें:-

बिहार में जाति आधारित सर्वेक्षण को वैध ठहराने संबंधी याचिका पर सोमवार को SC में होगी सुनवाई

विपक्ष की बैठक से आखिर क्यों जल्दी निकल गए थे नीतीश कुमार? ‘नाराजगी’ पर दिया ये जवाब

किसी भी समय NDA में लौट सकते हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार : केंद्रीय मंत्री


 

Featured Video Of The Day

रीट और आरएएससी के कोचिंग संस्थान पर ईडी का छापा



Source link

x