IAS Story: MBBS करने के बाद पास की UPSC, बने आईएएस, बाद में पत्नी ने ही खोल दी ‘पोल’


IAS Story: MBBS की पढ़ाई के बाद UPSC परीक्षा पास करने वाले यह शख्स IAS तो बन गए, लेकिन कुछ समय कलेक्टर रहने के दौरान ही उनकी पत्नी ने ऐसे आरोप लगा दिए, जिससे प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया. आरोप लगे, लेकिन आगे कुछ हुआ नहीं. आइए, आप भी जान लीजिए कौन थे वो अधिकारी और कब पास की थी UPSC परीक्षा?

यह कहानी है IAS अधिकारी डॉ. ई. रमेश की. डॉ. ई. रमेश वर्ष 1999 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के IAS अधिकारी हैं. वह मूल रूप से आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं. बात तब की है, जब वर्ष 2013 में डॉ. ई. रमेश कुमार सागर जिले के कलेक्टर से हटने के बाद आंध्र प्रदेश में प्रतिनियुक्ति पर जाने लगे. ठीक ऐन मौके पर उनकी पत्नी ने उन पर कई आरोप मढ़ दिए. पत्नी कुरंगति सपना कुमार ने उस समय के तत्कालीन मुख्य सचिव आर. परशुराम को एक चिट्ठी भेजकर हड़कंप मचा दिया. सचिव के लिखे खत में कुरंगति सपना कुमार ने अपने पति को सबसे भ्रष्ट IAS अधिकारियों में से एक बता दिया. कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि उनकी पत्‍नी ने 16 पन्‍नों की अपनी चिट्ठी में यह तक कह दिया कि उन्होंने अपनी कमाई कई जगहों पर निवेश कर रखी है और उसे ठिकाने लगाने ही वह प्रतिनियुक्ति पर गए हैं. पत्नी ने अपने IAS पति पर यह भी आरोप लगाया कि हाल में उन्होंने विशाखापटनम में एक प्लॉट खरीदा है और छह करोड़ की लागत से घर बनवा रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने रमेश पर मारपीट के भी आरोप लगाए थे.

MBBS के बाद बने IAS
आंध्र प्रदेश के रहने वाले डॉ. ई. रमेश काफी पढ़े-लिखे हैं. सरकारी वेबसाइट पर उपलब्ध IAS सिविल लिस्ट में मध्य प्रदेश कैडर के IAS सूची में ई. रमेश का नंबर 54वें स्थान पर है. उनकी जन्मतिथि 30 अगस्त 1973 बताई गई है. इसके अलावा, उनकी योग्यता MBBS मेडिसिन बताई गई है. ई. रमेश ने IIM बेंगलुरु से पब्लिक पॉलिसी एंड मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया है. वह मध्य प्रदेश में सागर, खरगोन, डिंडौरी आदि जिलों में कलेक्टर भी रहे. इसके अलावा वह मोरमुगाओ पोर्ट ट्रस्ट के भी अध्यक्ष रहे. भारत सरकार के अन्य मंत्रालयों में भी उन्होंने सेवाएं दी हैं.

Tags: IAS exam, IAS Officer, MBBS student, Success Story, UPSC, Upsc exam, UPSC Exams



Source link

x