ICC रैंकिंग में बजा जसप्रीत बुमराह का डंका, रातोंरात गई बाबर आजम और टिम साउदी की कुर्सी; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें


SPORTS TOP 10 - India TV Hindi

Image Source : GETTY/INDIA TV
जसप्रीत बुमराह और बाबर आजम

Sports Top 10 News: बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों को ICC रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है। जसप्रीत बुमराह दिग्गज अश्विन को पछाड़ते हुए नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं। वहीं, बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने लंबी छलांग लगाई है। दूसरी तरफ रातोंरात 2 टीम के कप्तान बदल गए हैं। बाबर आजम ने आधी रात को लिमिटेड ओवर फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का बड़ा ऐलान किया जबकि टिम साउदी ने न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की कप्तान टॉम लैथम को सौंप दी।

जसप्रीत बुमराह बने नंबर-1

भारत और बांग्लादेश का 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में आमना-सामना हुआ है। इस सीरीज में टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 280 रनों से करारी शिकस्त दी और फिर कानपुर में दूसरा टेस्ट 7 विकेट से जीतते हुए बांग्लादेश का सीरीज में 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया। इस टेस्ट सीरीज में आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप और रवींद्र जडेजा ने गेंद से कमाल किया। आर अश्विन और बुमराह ने 11-11 विकेट अपनी झोली में डाले जबकि 9 विकेट अपने नाम किए। अश्विन और बुमराह दोनों ने बांग्लादेश के खिलाफ बराबर विकेट चटकाए लेकिन ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में फायदा सिर्फ एक गेंदबाज को हुआ।

ICC रैंकिंग में जायवाल और कोहली का धमाका

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज खत्म होने के अगले ही दिन आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बीच भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने लंबी छलांग मारी है। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को हल्का सा नुकसान हुआ है। इस बार की रैंकिंग में काफी ज्यादा उलटफेर हो गए हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने एक साथ 6 स्थानों की छलांग मारी है और वे अब वे सीधे नंबर 6 पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग बढ़कर अब 724 की हो गई है।  

मयंक अग्रवाल को मिली कप्तानी 

मयंक अग्रवाल को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बनाया था। वह हाल में दलीप ट्रॉफी में इंडिया-ए के लिए खेले थे। जहां उनकी कप्तानी में इंडिया-ए ने दलीप ट्रॉफी का खिताब जीता था। लेकिन बल्ले से वह बड़ी पारी में खेलने में नाकाम रहे थे। रणजी ट्रॉफी के आगामी सीजन के दो मैचों के लिए कर्नाटक ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। कर्नाटक ने कप्तानी की जिम्मेदारी मयंक को सौंपी है। वह मध्य प्रदेश और केरल के खिलाफ मैच में कप्तानी करेंगे। 

बाबर आजम ने छोड़ी कप्तानी

पाकिस्तान क्रिकेट किसी न किसी वजह से चर्चा में बनी रहती है। इस बार मामला बाबर आजम से जुड़ा है। स्टार बल्लेबाज बाबर ने पाकिस्तान टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। बाबर ने एक्स पर आधी रात को फैंस के साथ ये जानकारी साझा की। बाबर ने एक साल के भीतर दूसरी बार कप्तानी से इस्तीफा दिया है। इससे पहले उन्होंने 2023 वर्ल्ड कप के बाद पाकिस्तान के तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी। लेकिन फिर साल 2024 में T20 वर्ल्ड कप से पहले उन्हें व्हाइट-बॉल टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। अब एक बार फिर उन्होंने टीम की कप्तानी त्यागने का फैसला किया है। 

रातोंरात कप्तान का इस्तीफा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 16 अक्टूबर से 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होना है। इस सीरीज से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में बड़ा बदलाव हुआ है। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले न्यूजीलैंड टेस्ट टीम का कप्तान बदल गया है। टिम साउथी ने न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है और अब टेस्ट टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी टॉम लैथम को सौंपी है। पिछले 9 मैचों में टीम की अगुआई करने वाले लैथम अब पूर्णकालिक रूप से जिम्मेदारी संभालेंगे, जिसमें आगामी भारत दौरा भी शामिल है। साउथी, जिन्होंने 2008 में न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू किया था और 102 टेस्ट मैचों में 382 विकेट लिए हैं, एक सीनियर खिलाड़ी के रूप में टीम का हिस्सा बने रहेंगे।

मिलर ने खेली तूफानी पारी

आईपीएल 2025 के रिटेंशन नियम बीसीसीआई की ओर से जारी कर दिए गए हैं। टीमें अब उन खिलाड़ियों की लिस्ट बनाने में लगी हैं, जिन्हें वे अगले सीजन के लिए रिटेन करना चाहती हैं। हालांकि टीमों के पास अभी 31 अक्टूबर तक का वक्त है, लेकिन इस समय दुनियाभर में जो भी मुकाबले खेले जा रहे हैं, उन पर आईपीएल टीमों की नजर टिकी हुई है। इस बीच आईपीएल में गुजरात टाइटंस के बल्लेबाज डेविड मिलर ने सीपीएल यानी कैरेबियन प्रीमियर लीग में एक ऐसी तूफानी पारी खेली कि विरोधी टीम की ओर से दिया गया टारगेट पांच ओवर पूरे होने से पहले ही चेज हो गया। डेविड मिलर ने अपनी पारी के दौरान चौके और छक्कों की बरसात सी कर दी। 

ऑक्शन में 35 साल के खिलाड़ी ने मारी बाजी

SA20 2025 सीजन के लिए ऑक्शन का केपटाउन में आयोजन किया गया। इस ऑक्शन में कुल 13 खिलाड़ी खरीदे गए जिनमें रीजा हेंड्रिक्स सबसे महंगे बिके। रीजा हेंड्रिक्स को एमआई केपटाउन ने 4.3 मिलियन रैंड में खरीदा। दूसरी सबसे बड़ी खरीद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रिचर्ड ग्लीसन की रही, जिन्हें सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने 2.3 मिलियन रैंड में खरीदा। साउथ अफ्रीका के टेस्ट कप्तान टेम्बा बावुमा को किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा। इस ऑक्शन में खरीद के अलावा फ्रैंचाइजी द्वारा सीजन के लिए अपनी टीम को पूरा करने के लिए 6 रूकी पिक्स (22 वर्ष या उससे कम आयु के साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी) भी चुने गए। SA20 का तीसरा सीजन अगले साल 9 जनवरी से खेला जाएगा और 8 फरवरी को फाइनल होगा। 

शतक से चूके रहाणे

भारत और बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद अब सभी की निगाहें लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले जा रहे ईरानी कप पर लगी हैं। ईरानी कप में रेस्ट ऑफ इंडिया यानी शेष भारत का मुकाबला रणजी चैंपियन मुंबई से हो रहा है। इस मैच में दूसरे दिन मुंबई के कप्तान अजिंक्य रहाणे के पास शानदार शतक जड़ने का मौका था लेकिन यश दयाल की एक गेंद ने सारा काम खराब कर दिया। अनुभवी भारतीय बल्लेबाज को शतक से पहले ही पवेलियन वापस जाना पड़ा। अजिंक्य रहाणे अपने शतक के काफी करीब थे और लग रहा था कि वह अपना सैकड़ा जल्द ही पूरा कर लेंगे लेकिन उनकी किस्मत खराब रही।

दिग्गज ने छोड़ा नीरज चोपड़ा का साथ

स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और उनके लंबे समय के कोच जर्मनी के क्लाउस बार्टोनिएट्ज के बीच बेहद सफल साझेदारी पांच साल साथ काम करने के बाद खत्म होने वाली है। 75 वर्षीय बार्टोनिएट्ज ने चोपड़ा से अलग होने के लिए अपनी उम्र और पारिवारिक प्रतिबद्धताओं का हवाला दिया है। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि बार्टोनिएट्ज 75 साल के हैं और अब वह अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं और बहुत अधिक यात्रा भी नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि नीरज इस साझेदारी को खत्म करना चाहते हैं, बल्कि बार्टोनिएट्ज ने उनके (नीरज के) कोच के रूप में काम जारी रखने में असमर्थता जताई है।

सरफराज ने ठोका दोहरा शतक

सरफराज खान को बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिली थी, लेकिन दोनों मैचों में ही उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई। फिर उन्हें दूसरे टेस्ट मैच के बीच में ईरान कप 2024 मैच में खेलने के लिए रिलीज कर दिया गया। ईरानी कप मैच में मुंबई की तरफ से खेलते उन्होंने रेस्ट ऑफ इंडिया के खिलाफ दमदार खेली और शानदार दोहरा शतक लगाया है। सरफराज खान पारी की शुरुआत से ही लय में नजर आए और उन्होंने कोई ज्यादा जोखिम ना लेते हुए सिर्फ 150 गेंदों में ही अपना शतक पूरा किया। उन्होंने कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ बेहतरीन साझेदारी की, जिसकी वजह से वह मुंबई की टीम को मुश्किल परिस्थिति से निकालने में सफल रहे। उन्होंने सिर्फ 253 गेंदों में 200 रन पूरे किए और इस दौरान 23 चौके और तीन छक्के लगाए।

Latest Cricket News





Source link

x