ICC Rankings: टॉप-10 से बाहर था ये पाक खिलाड़ी, अब बना दुनिया का सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाला विकेटकीपर बल्लेबाज


Mohammad Rizwan- India TV Hindi

Image Source : GETTY
पाकिस्तान क्रिकेट टीम

ICC ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है, जिसमें बड़ा बदलाव देखने को मिला है। इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज हैरी ब्रूक को बड़ा फायदा हुआ है जबकि पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। भारत के यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली को बिना खेले ही फायदा हुआ है। जायसवाल एक पायदान का सुधार करते हुए 7वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, विराट कोहली 2 स्थान की छंलाग लगाते हुए 8वें स्थान पर कब्जा जमा लिया है। 

इस ताजा टेस्ट रैंकिंग में सबसे लंबी छलांग अगर किसी बल्लेबाज ने लगाई है, तो वो है पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ शानदार पारी खेलने का बड़ा इनाम मिला है। रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में रिजवान ने पहली पारी में नाबाद 171 रनों की पारी खेलते हुए इतिहास रचा था। इसके बाद दूसरी पारी में मुश्किल में फंसी पाकिस्तान टीम के लिए 51 रनों की पारी खेली। रिजवान ने दोनों पारियों में कमाल की बैटिंग की लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बचा सके। इस मैच में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी।

पाकिस्तान की हार के बावजूद के मोहम्मद रिजवान को रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। उन्होंने 7 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए टेस्ट के टॉप-10 बल्लेबाजों में एंट्री मारी है। रिजवान अब उस्मान ख्वाजा के बराबर रेटिंग प्वाइंट के साथ 10वें पायदान पर पहुंच गए हैं। दोनों के 728 रेटिंग प्वाइंट हैं। इस तरह रिजवान टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के सर्वोच्च रैंकिंग वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं। टॉप-10 में उनके अलावा और कोई भी विकेटकीपर-बल्लेबाज नहीं हैं।

शानदार फॉर्म में रिजवान  

गौरतलब है कि मोहम्मद रिजवान तीनों फॉर्मेट में बल्ले से कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। वह तीनों फॉर्मेट में 40 से ज्यादा के औसत से 1500+ रन बना चुके हैं। यही नहीं, उनके बल्ले से टेस्ट, वनडे और T20I फॉर्मेट में शतक आ चुके हैं। यही वजह है कि उन्हें पाकिस्तान का अब तक का सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज माना जा रहा है। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में कमाल की पारी खेलने के बाद अब फैंस उनसे दूसरे टेस्ट मैच में भी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद लगा रहे हैं।

Latest Cricket News





Source link

x