ICC T20 Rankings: जसप्रीत बुमराह ने लगाई लंबी छलांग, वर्ल्ड कप से पहले थे टॉप 100 से बाहर अब इस स्थान पर


Jasprit Bumrah- India TV Hindi

Image Source : GETTY
जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

ICC T20 Rankings Update: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम के विजेता बनने के बाद आईसीसी की तरफ से लेटेस्ट रैंकिंग को जारी कर दिया गया है, जिसमें गेंदबाजों की रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है। टी20 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से अक्षर पटेल, कुलदीप यादव के अलावा अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया था, जिसके बाद सभी की रैंकिंग में जबरदस्त सुधार देखा गया है। इस टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले बुमराह जो टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप 100 में भी शामिल नहीं थे उन्होंने काफी लंबी छलांग लगाने के साथ टॉप-20 के अंदर खत्म किया है। वहीं अक्षर पटेल और कुलदीप यादव टॉप-10 गेंदबाजों में शामिल हैं।

बुमराह ने फाइनल मैच के बाद लगाई 12 स्थानों की छलांग

वर्ल्ड क्रिकेट में मौजूदा समय में तीनों फॉर्मेट के सबसे खतरनाक गेंदबाज माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह का इस टी20 वर्ल्ड कप में गेंद से मैच विनिंग प्रदर्शन देखने को मिला। पूरे टूर्नामेंट के दौरान बुमराह ने 8 मैचों में 8.27 के औसत से 15 विकेट हासिल किए। वहीं उनका इकॉनमी रेट भी सिर्फ 4.18 का रहा। बुमराह ने फाइनल मैच में 2 विकेट हासिल करने के साथ टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में 12 स्थानों की छलांग लगाने के साथ अब सीधे 640 रेटिंग के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टी20 गेंदबाजों की लेटेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में अभी 2 भारतीय शामिल हैं, जिसमें अक्षर पटेल ने एक स्थान की छलांग लगाई है और वह 657 रेटिंग के साथ 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं कुलदीप यादव ने भी तीन स्थानों की छलांग लगाने के साथ 654 रेटिंग के साथ 8वें नंबर पर हैं।

आदिल रशीद पहले नंबर पर बरकरार, नॉर्खिया पहुंचे दूसरे नंबर

टी20 बॉलर्स की लेटेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल अन्य गेंदबाजों को देखा जाए तो उसमें आदिल रशीद वर्ल्ड कप के बाद भी अपना पहला स्थान बरकरार रखने में कामयाब रहे जिसमें वह 718 रेटिंग के साथ नंबर 1 बने हुए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर अब 7 स्थानों की छलांग लगाकार एनरिक नॉर्खिया पहुंच गए हैं, जिनके अब 675 रेटिंग प्वाइंट हैं। तीसरे नंबर पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा जबकि चौथे स्थान पर अफगानिस्तान टीम के कप्तान राशिद खान हैं जिनको 2 स्थानों का नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें

ICC T20 Rankings: हार्दिक पांड्या बने नंबर वन, टॉप 10 में जबरदस्त बदलाव

अब इस चैनल पर देख पाएंगे भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज के लाइव मुकाबले, मोबाइल पर देखने के लिए करना होगा ये काम

Latest Cricket News





Source link

x