ICC T20 Worldcup 2024 How is the World Cup host decided through a toss or some kind of voting


ICC T20 Worldcup 2024: पूरे महीने चले शानदार मुकाबलों के साथ आईसीसी टी20 वर्ल्डकप खत्म हो चुका है. जिसमें भारत ने किसी भी मुकाबले को हारे बिना शानदार जीत दर्ज की. इस बार वर्ल्डकप की मेजबानी संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज द्वारा की गई थी. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर ये तय कैसे होता है कि वर्ल्डकप की मेजबानी कौन सा देश करेगा? क्या इसके लिए टॉस के किसी तरीके का इस्तेमाल होता है या फिर वोटिंग की जाती है? चलिए आज जान लेते हैं.

कौन करेगा वर्ल्डकप की मेजबानी?

आईसीसी ने 1983 में मेजबानी के लिए एक रोटेशनल पॉलिसी बनायी थी, जिसके तहत टी20 का हिस्सा सभी देशों को विश्व कप और अन्य आईसीसी मैचों की मेजबानी दी जाती थी. इस नियम के मुताबिक, क्रिकेट का हिस्सा रहने वाले देशों को 20 साल में एक बार विश्व कप और अन्य आईसीसी मैचों की मेजबानी दी जाती थी. हालांकि इंटरनेशनल लेवल पर भारत की शक्तियों और दबाव के चलते इस नियम का कड़ई से पालन नहीं होता है.

दरअसल वर्ल्डकप 2011 की मेजबानी के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ब्लॉक तैयार था, लेकिन भारत श्रीलंका और बांग्लादेश ने आईसीसी को इससे ज्यादा लाभ होने का वादा किया था. ऐसे में इसके बाद आईसीसी ने टॉप टीमों की वोटिंग करवाई, इस वोटिंग में एशियाई ब्लॉक को 10 वोट मिले, जबकि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ब्लॉक को 3 ही वोट मिल पाए. इस जीत के बाद एशियाई देशों को वर्ल्डकप की मेजबानी का मौका मिला. हालांकि आईसीसी किसी देश को वर्ल्डकप की मेजबानी का मौका देने के लिए रोटेशनल पॉलिसी का ही इस्तेमाल करता है.

कौन करेगा अगले वर्ल्डकप की मेजबानी?

अगला विश्व कप यानी 2026 टी20 वर्ल्ड कप भारत और श्रीलंका में खेला जाएगा. बता दें इसकी मेजबानी भी दोनों देश संयुक्त रूप से करेंगे. 2026 टी20 विश्व कप के लिए 2024 टी20 वर्ल्ड कप की सुपर-8 टीमें क्वालीफाई हो चुकी हैं. मेजबान होने की वजह से भारत और श्रीलंका पहले ही इसका हिस्सा बन चुके हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, 2026 टी20 विश्व कप के ज्यादातर मैच भारत में खेले जाएंगे. इस टूर्नामेंट में यूएसए की टीम भी इस वैश्विक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए भारत आएगी

आपको बता दें टी20 विश्व कप 2026 का आयोजन भारत और श्रीलंका में किया जाना है. इसका आगाज फरवरी में हो सकता है. टी20 विश्व कप में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी. जिसमें से 12 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं. वहीं 8 टीमें क्वालीफायर के जरिए आएंगी. इन 20 टीमों के बीच कुल 55 मैच खेले जाएंगे. हालांकि अभी इसके शेड्यूल की घोषणा नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें: 30 जून को IPC की धारा 420 में गिरफ्तार हुआ कोई शख्स, जुलाई में किस धारा से होगी सुनवाई?



Source link

x