ICC Trophy: टीम इंडिया के पास 2025 में 2 और ट्रॉफी जीतने का मौका


virat kohli rohit sharma- India TV Hindi

Image Source : GETTY
रोहित शर्मा और विराट कोहली बना सकते हैं रिकॉर्ड

ICC Trophy Virat Kohli Rohit Sharma: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने करीब 11 साल बाद आईसीसी का खिताब अपने नाम किया है। लेकिन अगर टी20 वर्ल्ड कप की बात की जाए तो 17 साल बाद ये दिन देखने को मिला, जब ये ट्रॉफी भारतीय टीम के पास नजर आई। अब इस साल कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं है। लेकिन साल 2025 में भारत के पास मौका होगा कि वो दो और आईसीसी के खिताब अपने नाम करे। ऐसे में टी20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट लेने वाले रोहित शर्मा और विराट कोहली एक नया कीर्तिमान रच सकते हैं। हालांकि इसके लिए अभी कुछ दिन का इंतजार किया जाना चाहिए। 

अगले साल होंगे चैंपियंस ट्रॉफी और डब्ल्यूटीसी का फाइनल 

आईसीसी की ओर से पहले केवल एक ही ट्रॉफी का आयोजन किया जाता था, वो था विश्व कप। यानी वनडे विश्व कप। ये टूर्नामेंट 5 साल में होता था। हालांकि बाद में जब क्रिकेट बढ़ा तो आईसीसी के और भी बड़े टूर्नामेंट होने शुरू हो गए। चैंपियंस ट्रॉफी शुरू हुई और साल 2007 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया। जिसकी पहली विजेता भारतीय टीम ​ही थी। साल 2019 से आईसीसी ने टेस्ट को भी और रोचक बनाने के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का भी आगाज किया। जिसके दो सीजन हो गए हैं। साल 2021 में न्यूजीलैंड की टीम इसकी विजेता बनी। इसके बाद साल 2023 में जो फाइनल खेला गया, उसे ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया। 

रोहित शर्मा और विराट कोहली जीत सकते हैं और भी आईसीसी खिताब 

अब मजेदार बात ये है कि भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भले ही टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद इस फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया हो, लेकिन इन दोनों के पास अभी अगले ही साल दो और आईसीसी खिताब जीतने का मौका है। अभी जो टेस्ट खेले जा रहे हैं, वे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत ही खेले जा रहे हैं। उसका फाइनल साल 2025 में होगा। भारतीय टीम अभी तक डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर चल रही है और पूरी संभावना है कि वो टॉप 2 में रहकर फिर से एक फाइनल खेले। ऐसे में अगर टीम इंडिया जीत दर्ज करती है तो उसके पास एक और आईसीसी का खिताब आ जाएगा। भारतीय टीम लगातार दो बार डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेल चुकी है, लेकिन फाइनल में ही उसे हार का मुंह देखना पड़ता है। 

पाकिस्तान को मिली है चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी 

साल 2025 में ही चैंपियंस ट्रॉफी का भी आयोजन किया जाना है। इस बार इसकी मेजबानी पाकिस्तान को मिली है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसका ड्रॉफ्ट शेड्यूल बनाकर आईसीसी को भेज दिया है, लेकिन अभी तक आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान नहीं हुआ है। अभी तक ये भी तय नहीं है कि टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत जाएगी। अगर भारत सरकार इसकी परमीशन नहीं देती है तो फिर ये भी पक्का है​ कि इसे हाईब्रिड मॉडल पर खेला जाएगा और भारत को अपने मैच किसी और जगह पर खेलने के लिए मिलेंगे। अगर टीम इस बार की चैंपियंस ट्रॉफी जीतती है तो उसके पास एक और आईसीसी का खिताब हो जाएगा। 

भारत के पास नहीं है आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब 

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भले ही टी20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया हो, लेकिन अभी तक तो नहीं लगता कि ये दोनों खिलाड़ी वनडे और टेस्ट से रिटायरमेंट लेंगे। कम से कम दो साल तक तो नहीं। ऐसे में इनके पास मौका होगा कि भारत के लिए वे तीनों फॉर्मेट के आईसीसी खिताब अपने नाम कर सकते हैं। रोहित शर्मा ने साल 2007 और 2024 में टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है। वहीं विराट कोहली ने साल 2011 का वनडे विश्व कप और 2024 का टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है। चैंपियंस ट्रॉफी जहां वनडे फॉर्मेट पर खेली जाएगी, वहीं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप इस वक्त टेस्ट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। यानी अगले साल फिर से दो आईसीसी ट्रॉफी भारत आने की संभावना बन रही है। 

यह भी पढ़ें 

भारत की महिला क्रिकेट खिलाड़ी का बड़ा कीर्तिमान, मैच में चटका दिए 10 विकेट

T20 World Cup 2024 के बाद टीम इंडिया का शेड्यूल, जुलाई में खेलेगी इतने मुकाबले

Latest Cricket News





Source link

x