If you dream of becoming IAS IPS get free UPSC Coaching from Rajarshi Tandon Open University


UPSC: आईएएस-पीसीएस और आईपीएस-पीपीएस बनने का सपना देखने वाले ऐसे युवा जो महंगी कोचिंग की फीस चुकाने में सक्षम नहीं हैं, उनके लिए बेहद अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से कराई जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराएगा.

 

नहीं ली जाएगी कोई फीस

इस कोचिंग के लिए विश्वविद्यालय किसी तरह की कोई भी फीस नहीं लेगा. यूनिवर्सिटी फ्री में अभ्यर्थियों को परीक्षाओं की तैयारी करागी. इसके लिए सर्टिफिकेट कोर्स भी यूनिवर्सिटी के माध्यम से शुरू किये जाएंगे. विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है.

 

 

छह महीने का होगा सर्टिफिकेट कोर्स

यूपीएससी व यूपीपीएससी की परीक्षाओं की तैयारी के लिए यूनिवर्सिटी जो कोर्स शुरू करेगी वह छह महीने के होंगे. इसकी तैयारियां अभी से ही शुरू हो चुकी हैं. तमाम रिपोर्ट के अनुसार कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम का कहना है कि समसामयिक विषयों से जुड़े सवालों से जुड़ी सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी जो प्रतिभागियों के लिए बेहद उपयोगी साबित होंगे. यही नहीं, यह सामग्री लगातार अपडेट भी होती रहेगी.

 

निशुल्क मिलेगी सारी सामग्री

जानकारी के अनुसार करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्नों को अपडेट करके अध्ययन सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी. इससे यूपीएससी और यूपीपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली सिविल सेवा भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की राह और आसान होगी. चूंकि बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं महंगी कोचिंग या पढ़ाई में मदद और तैयारी के लिए जरूरी रीडिंग मटेरियरल का इंतजाम नहीं कर पाते थे, ऐसे में अब उन युवाओं के लिए यह कवायद बेहद लाभकारी साबित होगी. 

 

 

यूपी और प्रयागराज का इतिहास में पढ़ने को मिलेगा

इसमें छात्रों को प्रयागराज और उत्तर प्रदेश से जुड़े इतिहास भी पढ़ने को मिलेंगे. विश्वविद्यालय प्रशासन 30 प्रतिशत अपना खुद का पाठ्यक्रम तैयार कर रहा है. वहीं, 70 फीसदी पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अनुरूप कॉमन होगा. उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने विषम सेमेस्टर (प्रथम, तृतीय और पांचम सेमेस्टर) का पाठ्यक्रम संशोधित कर लिया है. वहीं, सम सेमेस्टर (द्वितीय, चतुर्थ और छठवां) का कोर्स संशोधित हो रहा है.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x