If you want to fulfill all your wishes, then do this work on the full moon day – News18 हिंदी


सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या: सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. साल के 12 महीने के प्रत्येक महीने पूर्णिमा तिथि के दिन पवित्र नदियों में स्नान, दान का विधान है. फाल्गुन माह की पूर्णिमा बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है. माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से भगवान श्री हरि विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. हिंदू पंचांग के मुताबिक फाल्गुन माह की पूर्णिमा 25 मार्च को है. लेकिन आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि पूर्णिमा तिथि के दिन क्या कार्य करें, जिससे हर मुराद पूरी हो. तो चलिए जानते हैं.

अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि पंचांग के मुताबिक फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि 24 मार्च प्रातः 9ः54 से शुरू होकर 25 मार्च दोपहर 12ः29 पर समाप्त होगी. उदया तिथि के मुताबिक पूर्णिमा तिथि का व्रत 25 मार्च को रखा जाएगा.

पूर्णिमा तिथि पर करें ये काम 

पूर्णिमा तिथि के दिन प्रदोष काल में माता लक्ष्मी की विधि-विधान पूर्वक पूजा आराधना करनी चाहिए. पूजा समाप्त होने के बाद माता लक्ष्मी को सफेद चीज जैसे बतासा, मखाने की खीर का भोग लगाना चाहिए. इसके अलावा गरीबों को भोजन कराना चाहिए. पूर्णिमा तिथि के दिन ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है. हर काम में सफलता मिलती है. पूर्णिमा तिथि के दिन शुक्र ग्रह की भी पूजा करना शुभ माना जाता है. इस दिन सफेद वस्तु जैसे दूध, चावल, इत्र, आदि सामग्री का दान करना चाहिए. इसके साथ ही शुक्र देव के वैदिक मंत्रों का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है.

Tags: Dharma Aastha, Hindi news, Local18, Religion 18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x