If Your Child Is Also Weak In Studies, Then Make Him Brilliant With These Tips – अगर आपका बच्चा भी है पढाई में Weak, तो ये आसान से टिप्स करेंगे आपकी मदद, कुछ दिन में लगने लगेगा पढ़ाई में मन


अगर आपका बच्चा भी है पढाई में Weak, तो ये आसान से टिप्स करेंगे आपकी मदद, कुछ दिन में लगने लगेगा पढ़ाई में मन

Tips to increase concentration in child : किसी भी चीज को अगर प्रैक्टिकल करके समझाया जाए तो उसे समझने में आसानी होगी.

TipsTo Improve Concentration In Child: बहुत से लोग अपने बच्चों को पड़ोसी या किसी रिश्तेदार के बच्चे से कंपेयर करते हैं. लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता, हर बच्चा अलग होता है, उसकी कॉसंट्रेट (Child Concentration) करने की क्षमता अलग-अलग होती है. ऐसे में उन पर दबाव बनाकर आप उन्हें अधिक मेधावी (Meritorious) नहीं बना सकते, बल्कि इसके लिए आपको सही देख-रेख की जरूरत होती है, जिसके लिए हम आपके साथ कुछ जरूरी टिप्स (How to improve concentration skills of my child) शेयर कर रहे हैं.

1o87lb08
अपनाएं ये टिप्स (Tips to improve concentration skills of child)

यह भी पढ़ें

प्रैक्टिकल करके समझाएं

किसी भी चीज को अगर प्रैक्टिकल करके समझाया जाए तो उसे समझने में आसानी होगी और वह उसे कभी भूलेगा भी नहीं. वहीं जब हम बस किताबें लेकर उसके पीछे भागते हैं तो बच्चे के लिए समझना मुश्किल होता है.

रटाएं नहीं

बहुत से माता-पिता ऐसा सोचते हैं कि बच्चा अगर किसी पाठ को रट्टा लगाकर याद कर ले तो वह एग्जाम में फर्स्ट आ जाएगा. लेकिन ऐसा होता नहीं है. अच्छा होगा अगर आप बच्चे को रटाएं नहीं बल्कि उसे पूरा चैप्टर समझाएं, इससे बच्चा हर सवाल का जवाब भी आसानी से दे पाएगा.

9uj2paag

घर में बच्चे पर दें ध्यान

अगर आपका बच्चा पढ़ने में वीक है तो सिर्फ स्कूल पर ही निर्भर न रहें, आप खुद अपने बच्चे की पढ़ाई पर ध्यान दें और उसे घर में पढ़ाएं. उसके साथ दोस्त बनकर उसकी बातों को समझें और उसके सवालों का जवाब दें.

मेमोरी शार्प करने वाले गेम

आप बच्चों को माइंड गेम खिला सकते हैं, जैसे कोई पजल सॉल्व करना. ऐसे गेम जिसमें वह अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से उसका दिमाग खुलेगा और उसका विस्तार होगा.

बच्चे को मोटिवेट करें

अगर बच्चा पढ़ने में कमजोर है तो उसे बार-बार कोसने की जगह आगे बढ़ने और बेहतर करने के लिए मोटिवेट करें, ऐसा करने से वह अपनी क्षमताओं को पहचान पाएगा और अच्छा परफॉर्म कर पाएगा.  

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

9 साल के सेवा के बाद CISF से रिटायर हुए 3 डॉग्स



Source link

x