IFS Officer Shares Pic Of One Of Worlds Largest Squirrel Species Found In India


भारत में इस जगह पाई जाती है दुनिया की सबसे बड़ी गिलहरी, खरगोश जितना बड़ा है आकार, जानिए क्या है नाम?

भारत में इस जगह पाई जाती है दुनिया की सबसे बड़ी गिलहरी

भारत में बहुत समृद्ध और विविध वनस्पति और जीव हैं और यह जैविक विविधता की विशाल श्रृंखला के मामले में दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है. हाल ही में, भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी परवीन कासवान (Parveen Kaswan), जो नियमित रूप से वन्य जीवन के बारे में दिलचस्प तथ्य शेयर करते हैं, उन्होंने ट्विटर पर भारत में पाई जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी गिलहरी प्रजातियों में से एक की तस्वीर शेयर की है. उन्होंने बताया कि तस्वीर पश्चिम बंगाल के बक्सा में ली गई थी, और यूजर्स से इसे पहचानने के लिए कहा.

यह भी पढ़ें

उन्होंने फोटो के साथ कैप्शन में लिखा, ”दुनिया की सबसे बड़ी गिलहरी प्रजातियों में से एक #India में पाई जाती है. क्या आप पहचान सकते हैं? बक्सा (Buxa),” तस्वीर में विशाल गिलहरी को एक पेड़ के ऊपर बैठे देखा जा सकता है.

पोस्ट ने काफी ध्यान और जिज्ञासा पैदा की है, और कई लोग ने कमेंट सेक्शन में अपना अनुमान भी लगाया. कई लोगों ने कमेंट किया, कि यह मालाबार विशाल गिलहरी है, जबकि कुछ ने कहा कि यह मलायन विशाल गिलहरी है. कई अन्य लोगों ने अपने द्वारा देखी गई अन्य विशाल गिलहरियों की तस्वीरें शेयर कीं.

एक यूजर्स ने कहा, ”यह वास्तव में सुंदर है, मुझे कुछ साल पहले अपनी तिरूपति यात्रा के दौरान कुछ देखने का अवसर मिला था. मैंने लगभग 10-15 साल पहले मुंबई में वर्सोवा अंधेरी वेस्ट में भी एक देखा था. मेरा मानना ​​है कि यह महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा और कोंकण के पश्चिमी घाट क्षेत्र के लिए अद्वितीय है.”

दूसरे ने कमेंट किया, ”मैंने ओडिशा में इस तरह की एक विशाल गिलहरी देखी! इसे सागौन के पेड़ों पर फुदकना अच्छा लगता है! मेरे लिए बहुत तेज़ गति से कोई चित्र नहीं!”

तीसरे ने कहा, ”यह मालाबार की विशाल गिलहरी है और मैंने उन्हें हुल्लोंगापार गिब्बन अभयारण्य (मारियानी असम) में देखा है.”

चौथे ने कहा, ”पश्चिमी घाट में, मैंने एक शख्स को पेड़ों से शाखाओं को खड़खड़ाते हुए कूदते हुए देखा, जैसा मैंने पहले कभी नहीं सुना. जब मैंने यह देखने के लिए ऊपर देखा कि यह क्या है, तो यह गिलहरी के आकार का एक विशाल जानवर था. उस समय मेरी दादी मेरे साथ थीं और उन्होंने मुझे बताया कि यह मलाई अन्नन है. सुंदर.”

Featured Video Of The Day

सिटी सेंटर : स्वतंत्रता दिवस के जश्न के लिए तैयार मुंबई, तिरंगे की रौशनी में नहाया सीएसटी





Source link

x