IIT का शेड्यूल जारी, 22 जुलाई से शुरू होंगी पहले सेमेस्टर की क्लास, ये हैं काउंसलिंग के नियम


कोटा. देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों आईआईटी, एनआईटी सहित 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग जारी है. गुरुवार को दूसरे राउंड का सीट अलॉटमेंट भी हो गया. इसकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग 1 जुलाई शाम 5 बजे तक कर सकते हैं. जिन विद्यार्थियों के ऑनलाइन  डॉक्यूमेंट्स में कमी पाई जाएगी, उन्हें 3 जुलाई शाम 5 बजे तक जवाब देना होगा अन्यथा उनकी सीट निरस्त कर दी जाएगी.

आईआईटीज में पहला सेमेस्टर 22 जुलाई से 
करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया जोसा की वेबसाइट पर सभी आईआईटीज ने पहले सेमेस्टर की क्लासेज का शेडूल जारी कर दिया है. इसमें सबसे पहले आईआईटी दिल्ली में पहले सेमेस्टर की पढ़ाई 22 जुलाई से शुरू होगी. इसके बाद 25 जुलाई से आईआईटी गुवहाटी, 26 जुलाई से इंदौर, 29 जुलाई से बॉम्बे, हैदराबाद, रूपड़ , 30 जुलाई से आईआईटी कानपूर, बीचयू , भिलाई, 31 जुलाई से जोधपुर, पलक्कड़, 1 अगस्त से मद्रास, भुवनेश्वर, तिरुपति, 2 अगस्त से पटना, 3 अगस्त से आईईटी रुड़की , 4 अगस्त से धनबाद, 5 अगस्त से आईआईटी खड़गपुर, धारवाड़, मंडी,7 अगस्त जम्मू, गोवा और सबसे अंत में 19 अगस्त को आईआईटी गांधीनगर में पहले सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू होगी.

इन विद्यार्थियों का ड्यूल वेरिफिकेशन
आहूजा के अनुसार ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें दूसरे राउण्ड में आईआईटी से एनआईटी और एनआईटी से आईआईटी में सीट एलॉट की गयी है उनके दस्तावेजों की दोबारा जांच की जाएगी.उसके बाद नई आवंटित सीट कन्फर्म की जाएगी. इसके विपरीत जिन विद्यार्थियों का पूर्व में सीट आवंटन हो चुका है और उन्होंने़ फ्लॉट और स्लाइड का विकल्प चुना है, उन्हें दूसरे राउण्ड में आईआईटी से आईआईटी एवं एनआईटी से एनआईटी सीट का आवंटन हुआ है और उनके पूर्व में सत्यपित डॉक्यूमेंट्स के आधार पर ही नई सीट कन्फर्म की गयी है.

ये है नियम
ये सभी स्टूडेंट्स अपनी पहले राउण्ड में अलॉट सीट को नई सीट मिलने पर क्लेम नहीं कर सकेंगे. इन सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में दोबारा डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने की जरूरत भी नहीं है. स्टूडेंट्स प्रत्येक राउण्ड काउंसलिंग में फ्लॉट विकल्प को स्लाइड और फ्रीज में, एवं स्लाइड विकल्प को फ्रीज में बदलकर आगे की काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं.

छोड़ सकते हैं सीट
एक्सपर्ट आहूजा ने बताया ऐसे स्टूडेंट्स जो सेकेंड राउंड सीट अलॉटमेंट के बाद जोसा काउंसलिंग से विदड्राल कराना चाहते हैं, उनके लिए ये विकल्प उपलब्ध है. स्टूडेंट्स आवश्यक जानकारी भरकर अपनी सीट छोड़कर काउंसलिंग से बाहर जा सकते हैं. लेकिन उन्हें इसका कारण बताना होगा. स्टूडेंट्स को कौन सा कॉलेज, कौनसी ब्रांच मिलने की उम्मीद थी. इसके साथ ही क्या वर्ष 2024 में उसका किसी अन्य कॉलेज (आईआईटी, एनआईटी छोड़कर) की ब्रांच में एडमिशन हो चुका है और क्या स्टूडेंट् वर्ष 2025 में फिर से जेईई मेन की परीक्षा देने का इच्छुक है, इसके बारे में बताना होगा. स्टूडेंट्स चौथे राउण्ड तक अपनी आवंटित सीट से विदड्राल करा सकते हैं. काउंसलिंग प्रोसेसिंग शुल्क 5 हज़ार रुपए काटकर शेष फीस उसे लौटा दी जाएगी.

Tags: Better education opportunities, Kota News Update, Local18



Source link

x