IMD Cyclone: अब अंडमान सागर से आ रही आफत, दिवाली के जश्‍न पर लग सकता है ग्रहण, इन राज्‍यों में तूफानी बारिश


भुवनेश्‍वर. दिवाली से पहले एक बार फिर से मौसम के तेवर तल्‍ख होने की संभावना बढ़ गई है. उत्‍तरी अंडमान सागर में हलचल बढ़ने के बाद भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ताजा अपडेट जारी किया है. IMD का कहना है कि नॉर्थ अंडमान सी में नया वेदर सिस्‍टम डेवलप हो रहा है. इसके प्रभाव से तटवर्ती इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. मौसम में बदलाव के चलते कई राज्‍यों के प्रभावित होने की संभावना काफी बढ़ गई है. इसे देखते हुए IMD ने अलर्ट जारी कर दिया है, ताकि संबंधित क्षेत्रों में अतिरिक्‍त सावधानी बरती जा सके. बता दें कि कुछ दिन पहले ही बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया डेवलप होने के चलते पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा, आंध्र प्रदेश जैसे राज्‍यों में तेज बारिश हुई थी. कुछ दिन की शांति के बाद अब एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है.

IMD के अपडेट के अनुसार, नॉर्थ अंडमान सी में नया वेदर सिस्‍टम बन रहा है. इसके 24 अक्‍टूबर तक डिप्रेशन में बदलने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों ने बताया कि इसके चलते कुछ तटवर्ती इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की प्रबल संभावना है. बता दें कि जब लो प्रेशर सिस्‍टम ज्‍यादा गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है तो डिप्रेशन जैसी स्थिति बनती है. इसके बाद यदि हालात फिर भी नहीं सुधरे तो वह डीप डिप्रेशन में तब्‍दील हो जाता है. इन मौसमी हालात के कारण तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश होने लगती है.

दिल्ली में टिप-टिप बारिश से कब मिलेगा छुटकारा? UP-बिहार में अभी और आएगी आफत, पढ़ें IMD अपडेट

रविवार से हालात के गंभीर होने के आसार
भुवनेश्‍वर के रीजनल मेट्रोलॉजिकल सेंटर की डायरेक्‍टर मनोरमा मोहंती ने बताया कि आने वाले दिनों में हालात गंभीर हो सकते हैं. उन्‍होंने कहा, ’20 अक्‍टूबर तक नॉर्थ अंडमान सी में साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन बनने की प्रबल संभावना है. इसके कारण 22 अक्‍टूबर तक सेंट्रल बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है. इसके बाद 24 अक्‍टूबर को यह उत्‍तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा और यह डिप्रेशन में तब्‍दील हो जाएगा.’

ओडिशा-बंगाल में बारिश
अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में मौसम का तेवर बदलने से कुछ राज्‍यों में बारिश होने की संभावना है. ओडिशा से लेकर पश्चिम बंगाल में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. इसके चलते बिहार और झारखंड भी प्रभावित हो सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि बिहार और झारखंड में तेज बारिश हो सकती है.

Tags: Bay of Bengal Cyclone, IMD alert, IMD forecast, Weather news



Source link

x