IMD Cyclone: बंगाल की खाड़ी में चक्रवात, 24 घंटे में दिखेगा असर, 5 से 10 सितंबर का दिन भारी, आ गई चेतावनी – bay of bengal cyclone low pressure area weather change in 24 hour heavy rain 5 to 10 september imd issue warning


नई दिल्‍ली. आंध्र प्रदेश से लेकर दिल्‍ली-एनसीआर, बिहार, उत्‍तर प्रदेश समेत अन्‍य कई अन्‍य प्रदेशों में लगातार बारिश हो रही है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हालात काफी बिगड़ चुके हैं. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अब एक और खतरे को लेकर आगाह किया है. IMD के विज्ञानियों ने बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की बात कही है. इसके चक्रवाती तूफान में तब्‍दील होने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाले 24 घंटे मौसम के लिहाज से काफी महत्‍वपूर्ण हैं. बंगाल की खाड़ी में बदले हालात के चलते पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम में बदलाव का असर बिहार और झारखंड में भी दिख सकता है.

मौसम भवन (पश्चिम बंगाल) की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है. इसके चलते कल यानी गुरुवार को आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के पास बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की प्रबल संभावना है. यह सिस्टम धीरे-धीरे समुद्र तट के साथ-साथ उत्तर की ओर बढ़ेगा और समंदर में भी इसका प्रभाव और बढ़ता जाएगा. इसके 8 सितंबर को उत्तरी बंगाल की खाड़ी में पहुंचने की संभावना है. यह सिस्टम 10/11 सितंबर तक पश्चिम बंगाल (गंगा के तटीय क्षेत्र) और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में सक्रिय हो जाएगा. इस तरह करीब 5 दिनों तक पूर्वी तट के पास समुद्र के ऊपर निम्न दबाव बना रहेगा.

दिल्‍ली में कल और बिगड़ेंगे हालात, IMD का तेज हवा के साथ बारिश और वज्रपात की चेतावनी

कई प्रदेशों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के समुद्र तट के साथ बंगाल की खाड़ी के ऊपर इस कम दबाव के कारण 10 सितंबर तक तटवर्ती क्षेत्रों में बारिश शुरू होने की संभावना है. इस अवधि के दौरान आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और झारखंड के अंदरुनी हिस्सों में भी बारिश होने के आसार हैं. विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हालात बिगड़ सकते हैं.

बिहार और झारखंड में भी दिख सकता है असर
अगले कुछ दिनों के लिए बंगाल की खाड़ी में एक नए कम दबाव के खतरे के कारण दक्षिण बंगाल के तटीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. हालांकि, मछुआरों के लिए अभी तक कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है. उत्तर बंगाल में भारी बारिश का दौर जारी रहने की प्रबल संभावना है. आंधी-तूफ़ान की भी संभावना है. कोलकाता, हावड़ा, हुगली, दक्षिण चौबीस परगना, पूर्वी मिदनापुर, बांकुरा और मुर्शिदाबाद जिलों के कुछ हिस्सों के लिए तूफान की चेतावनी जारी की गई है. बिहार और झारखंड में इसका असर दिख सकता है.

Tags: Bay of bengal, Bay of Bengal Cyclone, IMD alert, National News



Source link

x