IMD Rain Alert: बंगाल की खाड़ी से आ रहा चक्रवात, बंगाल से आंध्र तक प्रशासन अलर्ट, बिहार में भी दिखेगा असर


नई दिल्ली: पूरे देश में मानसून विदाई लेने के कगार पर है. इसके बावजूद भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 16 अक्टूबर तक 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसके चलते कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. IMD के अनुसार, अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, बिहार और झारखंड से वापस जाने की संभावना है. हालांकि, कई राज्यों, खासकर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है.

इस बीच एक बार फिर बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर से हलचल बढ़ गई है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि सोमवार तक कम दबाव वाला सिस्टम चक्रवात में तब्दील हो जाएगा. चक्रवात को देखते ही आंध्रप्रदेश की गृह मंत्री ने गृह और आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहने और संभावित प्रभावों के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया, जिसमें बापटला, प्रकाशम, नेल्लोर, कुरनूल और नंद्याला जैसे कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है. इस चक्रवात का असर बंगाल से बिहार तक देखने को मिलेगा.

पढ़ें- ‘अंतर‍िक्ष’ से धरती पर सुरक्ष‍ित उतारा गया रॉकेट, स्‍पेस साइंस की दुन‍िया में चमत्‍कार, जानें कैसे मिशन मंगल का सपना होगा पूरा

दक्षिणी राज्यों के लिए IMD के पूर्वानुमान के अनुसार 15 अक्टूबर तक तमिलनाडु और पुडुचेरी में, अगले छह दिनों में केरल में और 14 से 16 अक्टूबर तक आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. कर्नाटक में भी 14 अक्टूबर तक बारिश होगी. जबकि तमिलनाडु और केरल में 14 और 15 अक्टूबर को बहुत भारी बारिश हो सकती है.

साथ ही गुजरात में आज कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. दिल्ली में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे तथा अधिकतम तापमान 34°C तथा न्यूनतम तापमान 19°C रहेगा. राष्ट्रीय राजधानी के लिए कोई अन्य विशेष तापमान जारी नहीं किया गया है.

क्या रहेगा बिहार का मौसम
बिहार में मानसून की विदाई शुरू हो गई है, विजयादशमी के साथ ही बारिश का दौर खत्म होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, 18 अक्टूबर तक कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है, खासकर सुपौल, अररिया, किशनगंज, और भागलपुर जैसे जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 6 दिनों तक राज्य के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. रात के तापमान में धीरे-धीरे गिरावट आने की उम्मीद है, जबकि दिन का तापमान थोड़ा बढ़ सकता है, जिससे उमस बढ़ेगी. पछुआ हवाओं के आने से ठंड का माहौल बन रहा है, और दिवाली व छठ महापर्व के आसपास ठंड की शुरुआत हो सकती है.

Tags: Weather forecast, Weather Update



Source link

x