Improvement In Air Quality Seen In Delhi NCR In The Year 2023 – साल 2023 में दिल्ली NCR में वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया


साल 2023 में दिल्ली NCR में वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली :

दिल्ली में वर्ष 2023 में 4 महीने (मार्च, अप्रैल, जून और जुलाई) सबसे अच्छे दैनिक औसत एक्‍यूआई (AQI) के साथ और 3 महीने (जनवरी, फरवरी और मई) 2018 से 2023 की पूरी अवधि के दौरान दूसरे सबसे अच्छे दैनिक औसत एक्‍यूआई के साथ देखे गए. पूरे वर्ष 2023 के दौरान दिल्ली का औसत दैनिक एक्‍यूआई 2018 के बाद से अब तक सबसे अच्छा रहा है और उससे भी पहले, 2020 को छोड़कर, जिसमें पूरे वर्ष लॉकडाउन के लगातार दौर और कम मानवजनित गतिविधियों के कारण एक असाधारण एक्‍यूआई देखा गया था.

यह भी पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने 2021 में अपनी स्थापना के बाद से कई ठोस कदमों के जरिए दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में विभिन्न नीतिगत उपाय और क्षेत्रीय कार्रवाई शुरू की है.

वर्ष 2023 में भी निरंतर और ठोस प्रयासों ने पिछले कुछ वर्षों की तुलना में दिल्ली में सामान्य वायु गुणवत्ता मापदंडों को बेहतर बनाने में मदद की है. वर्ष 2020 में कोविड प्रभावित अवधि के दौरान पूर्ण लॉकडाउन और अन्य प्रतिबंधों के कारण बहुत कम मानवजनित, औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों की अवधि को छोड़कर, आयोग के कई वैधानिक निर्देशों और आदेशों के माध्यम से विभिन्न निवारक और शमनात्मक क्षेत्रीय कार्रवाइयों के अनुसार, समग्र वायु गुणवत्ता में योगदान देने वाले सभी प्रमुख क्षेत्रों में काम किया गया है.

दैनिक औसत एक्‍यूआई के उन्नयन के आधार पर वायु गुणवत्ता श्रेणी के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) मानदंड के अनुसार, वर्ष 2023 में अब तक के सबसे अच्छे ‘‘अच्छे से मध्यम” एक्‍यूआई दिन देखे गए, जिसमें 200 से अधिक दिनों का रिकॉर्ड दर्ज किया गया (कोविड प्रभावित 2020 को छोड़कर).

वर्ष 2023 के दौरान गंभीर-गंभीर + एक्‍यूआई वाले दिनों की संख्या 15 थी, जो 2018-2023 के बीच की अवधि के लिए दूसरा सबसे अच्छा आंकड़ा भी है.

वर्ष 2023 में धान की कटाई के मौसम के दौरान खेतों को जलाने, धार्मिक त्योहारों और विवाह/समारोहों आदि के दौरान पटाखे फोड़ने जैसी घटनाओं का स्तर भी बहुत कम देखा गया. हालांकि, दिल्ली के एक्यूआई में इसके लिए जिम्मेदार लाभ, क्षेत्र में बहुत प्रतिकूल जलवायु, मौसम विज्ञान, कम तापमान और शांत हवा की स्थिति के कारण शून्य हो गया था, जिससे प्रदूषकों के प्रभावी फैलाव में बाधा उत्पन्न हुई और इसके परिणामस्वरूप विशेष रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान दैनिक औसत एक्यूआई में वृद्धि हुई. इन कारकों के बावजूद, वर्ष के दौरान समग्र दैनिक औसत एक्यूआई अब तक का सबसे अच्छा रहा है.

लघु/मध्यम/दीर्घावधि में परिमाणित परिणामों के लिए सतत क्षेत्रीय स्तर के प्रयासों और लक्षित नीतिगत पहलों के साथ, यह आशा की जाती है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता परिदृश्य में वर्ष-दर-वर्ष और क्रमिक लेकिन उल्लेखनीय सुधार देखने को मिलेगा.



Source link

x