In this country many ducks are deployed for the security of the prison


आजकल जेलों में सुरक्षा के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं. इनमें से कुछ उपाय तो इतने अजीब होते हैं कि सुनकर हैरानी होती है. जी हां, आपने सही सुना! कुछ देशों में जेलों की सुरक्षा के लिए बत्तखों का इस्तेमाल किया जाता है. यह सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन यह पूरी तरह से सच है आइए जानते हैं कि कैसे बत्तखें जेल की सुरक्षा में मदद करती हैं.

यह भी पढ़ें: किस करते हैं या लगाते हैं गले, हर बार हाथ क्यों नहीं मिलाते रशियन? जानें इन ट्रेडिशंस से जुड़े कारण

कैसे बत्तखें करती हैं जेल की सुरक्षा?

आप सोच रहे होंगे कि आखिर बत्तखें जेल की सुरक्षा में कैसे मदद कर सकती हैं? बत्तखें पानी में रहने वाले जीव हैं. वो पानी में किसी भी तरह की गतिविधि को आसानी से महसूस कर लेती हैं. अगर कोई व्यक्ति जेल में घुसने की कोशिश करता है और पानी के रास्ते से गुजरता है तो बत्तखें तुरंत इसकी सूचना दे देती हैं. साथ ही बत्तखें बहुत शोर करती हैं. अगर कोई अजनबी उनके पास आता है तो वे तुरंत शोर मचाने लगती हैं. इस तरह वो जेल के अंदर मौजूद सुरक्षाकर्मियों को खतरे की सूचना दे देती हैं.

बता दें बत्तखें देखने में भले ही प्यारी लगती हों, लेकिन वो कई जानवरों के लिए खतरा होती हैं. इसलिए बत्तखों की उपस्थिति से जंगली जानवर जेल के पास नहीं आते हैं. साथ ही बत्तखों को पालना और उनकी देखभाल करना बहुत महंगा नहीं होता है. वो अपनी भोजन स्वयं ही ढूंढ लेती हैं.

यह भी पढ़ें: कितने साल तक मिलिट्री के कंट्रोल में रहा है पड़ोसी देश पाकिस्तान, जान लीजिए जवाब

इन देशों में सुरक्षा के लिए होता है बत्तखों का इस्तेमाल

नीदरलैंड: नीदरलैंड में कई जेलों में बत्तखों का इस्तेमाल सुरक्षा के लिए किया जाता है. यहां बत्तखें जेल के आसपास के पानी में तैरती रहती हैं और किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखती हैं.

अमेरिका: अमेरिका में भी कुछ जेलों में बत्तखों को सुरक्षा गार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

यूरोप के अन्य देश: यूरोप के कई अन्य देशों में भी बत्तखों का इस्तेमाल जेलों की सुरक्षा के लिए किया जाता है.                                                

यह भी पढ़ें: किस करते हैं या लगाते हैं गले, हर बार हाथ क्यों नहीं मिलाते रशियन? जानें इन ट्रेडिशंस से जुड़े कारण



Source link

x