In this hotel of Japan you get free stay food and drinks you just have to fulfill this condition


 दुनियाभर में अधिकांश इंसान घूमना और खाना-पीना पसंद करते हैं. लेकिन घूमने और खाने-पीने में सबसे बड़ी समस्या पैसों की होती है. कई बार बजट कम होने के कारण इंसान अपना मन-पसंद खाना नहीं खा पाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक होटल ऐसा भी है, जो लोगों को फ्री में खाना खिलाता है. जी हां, आज हम आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर फ्री में खाना मिलता है. लेकिन फ्री में खाना खान के लिए होटल मालिक एक शर्त रखी हुई है, जिसको पूरा करना जरूरी होता है. 

होटल

भारत समेत दुनियाभर के बाकी देशों में खाने पीने के शौकीन बहुत लोग हैं. खाने के शौकीन लोग अच्छे खाने की तलाश में मीलों का सफर कर लेते हैं. लेकिन अच्छे रेस्तरां में आम इंसान हर दिन खाना नहीं खा सकता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि रेस्तरां में खाना काफी महंगा होता है, जो आम इंसान हर रोज नहीं खा सकता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रेस्तरां के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर लोगों को मुफ्त में खाना मिलता है. 

कहां पर है ये होटल

बता दें कि जापान का एक रेस्‍टोरेंट ऐसे ही कुछ अनूठे अंदाज में सामने आया है. यहां का फ्री फूड यानी मुफ़्त के भोजन का आइडिया हमेशा से लोगों के बीच चर्चा में है. बता दें कि इस रेस्‍टोरेंट का नाम मिराई शिकोडू है जो कि टोकियो में है. मिराई शिकोडू का अर्थ होता है, भविष्‍य का रेस्‍टोरेंट. यहां खाना खाने के लिए 50 मिनट की शिफ्ट करना होती है. यहां काम करने के लिए अभी तक करीब सैकड़ों से अधिक लोग आ चुके हैं. इन लोगों ने अपने-अपने हिस्‍से का काम भी चुन लिया है. इसके एवज में उन्‍हें मनपसंद खाना खाने को मिलता है. 

क्या कहते हैं स्टाफ

यहां की शेफ सेगाई कोब्‍याची कहती हैं कि बेहतरीन खाना हर किसी का अधिकार है. उनका मानना है कि पैसे की कमी होने का यह मतलब नहीं होता कि खाने की भी कमी है. उनके इस प्रयोग की वजह भी यही थी कि एक ऐसी जगह बनाई जा सके, जहां हर किसी का स्‍वागत रहे. उन्होंने बताया कि यहां बहुत से स्‍टूडेंट यहां पैसा बचाने के लिए आते हैं और उन्हें अच्छा खाना मिलता है. 

शिफ्ट में लोग करते हैं काम

बता दें कि इस होटल में लोग शिफ्टों में काम करते हैं. जिसमें डिशेज को पूरी बारीकी से साफ सुथरा रखा जाता है. यह काम पूरा होते ही ग्राहक उनकी मनपसंद डिश तुरंत ही पा सकते हैं, वह भी मुफ़्त में मिलती है. वहीं दूसरे भूखे ग्राहकों को दान देने के लिए वे मील-टिकट भी कलेक्‍ट कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: किस देश के लोग हुए सबसे ज्यादा रईस, किस नंबर पर आता है अपना इंडिया?



Source link

x