In this state of India a girl can marry as many as she wants and can have multiple husbands at the same time


शादी करके घर बसाना हर लड़की का सपना होता है. आमतौर पर कोई भी महिला एक शादी करके अपना परिवार बनाना पसंद करती है, लेकिन यदि हम आपको भारत के एक ऐसे राज्य के बारे में बताएं जहां एक या दो नहीं बल्कि महिलाएं कई शादियां करती हैं तो आपका क्या जवाब होगा? जी हां, ये सच है. भारत का एक राज्य ऐसा भी है जहां महिलाएं जितनी चाहें उतनी शादी कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: भारत के पंजाब में हर साल पराली जलाने पर होता है विवाद, इससे कैसे निपटता है पाकिस्तान का पंजाब?

भारत के इस राज्य में कई शादियां कर सकती हैं महिलाएं

भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय में एक अनोखी परंपरा पाई जाती है, जहां महिलाएं एक से ज्यादा पुरुषों से शादी कर सकती हैं. यह परंपरा खासकर खासी जनजाति में प्रचलित है. खासी जनजाति की महिलाओं को ‘कह’ कहा जाता है. ‘कह’ शब्द का अर्थ होता है ‘मिट्टी’. यह शब्द महिलाओं के महत्व को दर्शाता है. खासी समाज में महिलाओं को बहुत सम्मान दिया जाता है और वो परिवार की मुखिया होती हैं.

खासी समाज में बहुपत्नीत्व की परंपरा को ‘ले स्ला’ कहा जाता है. इस परंपरा के अनुसार, एक महिला कई पुरुषों से विवाह कर सकती है. इन पुरुषों को ‘हू’ कहा जाता है. सभी ‘हू’ एक ही घर में रहते हैं और वे सभी मिलकर परिवार का पालन-पोषण करते हैं.

यह भी पढ़ें: किसी गांव-शहर या कस्बे के नाम में कैसे जुड़ा सर, गंज, पुर और बाद, क्या होती है इसकी वजह?

क्यों महिलाएं करती हैं कई शादियां?

खासी समाज में बहुपत्नीत्व के पीछे कई कारण हैं. इस परंपरा के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने और समाज में एक मजबूत स्थिति प्राप्त करने का अवसर मिलता है. साथ ही खासी समाज में जमीन का विभाजन महिलाओं के नाम पर होता है. बहुपत्नीत्व के माध्यम से जमीन को कई लोगों में बांटा जा सकता है. वहीं यदि किसी ‘हू’ की मौत हो जाती है तो महिला के पास अन्य ‘हू’ होते हैं जो उसका और उसके बच्चों का ख्याल रख सकते हैं.                                                                                        

यह भी पढ़ें: जेल के अंदर से ही क्राइम कर रहा है लॉरेंस बिश्नोई, क्या उसकी सजा भी बढ़ रही है?



Source link

x