In which country of the world was the first examination held know who started it


परीक्षाये शब्द आज हमारे जीवन का एक खास हिस्सा बन चुका है. बचपन से लेकर करियर तक, हम लगातार किसी न किसी परीक्षा की तैयारी में लगे रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में पहली परीक्षा कहाँ और कब हुई थी? आइए इस सवाल का जवाब जानते हैं.

यह भी पढ़ें: रिवॉल्वर से फायर के बाद कितनी होती है गोली की रफ्तार, क्या भागकर बच सकते हैं?

दुनिया में कहां हुई थी पहली परीक्षा

इतिहासकारों का मानना है कि आधुनिक परीक्षा प्रणाली की शुरुआत चीन से हुई थी. सबसे पहली परीक्षा चीन में आयोजित की गई थी. चीन में हजारों साल पहले ही सरकारी नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धी परीक्षाएं आयोजित की जाती थीं. इन परीक्षाओं में उम्मीदवारों को दर्शन, इतिहास, कविता और गणित जैसे विषयों में अपना ज्ञान प्रदर्शित करना होता था. ऐसे में दो तरह की परीक्षाएं ली जाती थीं.

इंपीरियल एग्जामिनेशन: चीन में आयोजित की जाने वाली इन परीक्षाओं कोइंपीरियल एग्जामिनेशनकहा जाता था. ये परीक्षाएं कई चरणों में होती थीं और इनमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी मिलती थी.

मंदारिन: इन परीक्षाओं में मंदारिन भाषा का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता था, जिसके कारण मंदारिन चीन की राष्ट्रीय भाषा बन गई.

यह भी पढ़ें: काला या लाल नहीं बल्कि ये हुआ करता था कोका कोला का असली रंग, जानकर नहीं होगा यकीन

भारत में कैसे हुई परीक्षा की शुरुआत?

भारत में परीक्षा प्रणाली का आगमन ब्रिटिश शासनकाल के दौरान हुआ. ब्रिटिश सरकार ने भारत में भी सरकारी नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धी परीक्षाएं शुरू कीं. इन परीक्षाओं में अंग्रेजी भाषा का ज्ञान अनिवार्य था.

वहीं यूरोप और अमेरिका में भी 19वीं और 20वीं सदी में आधुनिक परीक्षा प्रणाली का विकास हुआ. इन देशों में शिक्षा के व्यापक विस्तार के साथसाथ परीक्षाओं का महत्व भी बढ़ता गया. हालांकि आजकल परीक्षाएं सिर्फ सरकारी नौकरियों के लिए ही नहीं, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में योग्यता को आंकने के लिए ली जाती हैं. ऑनलाइन परीक्षाओं के आगमन से परीक्षा प्रणाली में और ज्यादा बदलाव आए हैं.

यह भी पढ़ें: बरमूडा ट्रायंगल ने अब तक कितने जहाजों को निगला है, क्या किसी का मलबा मिला है?



Source link

x