IND vs AFG: भारत या अफगानिस्तान… सुपर 8 की बाजी कौन करेगा अपने नाम? कोहली क्या खेलेंगे ‘विराट’ पारी


हाइलाइट्स

भारतीय टीम का अफगानिस्तान के खिलाफ पलड़ा भारी टीम इंडिया 7 टी20 मैच अफगानिस्तान के खिलाफ जीत चुकी है कोहली से ‘विराट’ पारी की उम्मीद कर रही टीम इंडिया

नई दिल्ली. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को अफगानिस्तान से भिड़ेगी. टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 में टीम इंडिया अफगानिस्तान को हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी. राशिद खान की अगुआई वाली टीम न्यूजीलैंड को पस्त कर चुकी है. ब्रिजटाउन में खेले जाने वाले इस मैच में सबकी नजरें विराट कोहली पर रहेंगी, जो इस विश्व कप में दोहरे अंक तक नहीं पहुंच पाए हैं. कैरेबियाई पिचें स्पिनर्स के अनुकूल होती हैं. ऐसे में देखना होगा कि कलाई के स्पिनरा कुलदीप यादव को इस मैच में मौका मिलता है या नहीं. कुलदीप को ग्रुप स्टेज पर किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला.

भारतीय टीम (IND vs AFG) संयोजन को लेकर काफी चर्चा हो रही है. भारत ग्रुप चरण की टीम में कोई बदलाव नहीं करेगा या किसी विशेषज्ञ तेज गेंदबाज की जगह पिछले एक साल से अधिक समय से अपने सर्वश्रेष्ठ स्पिनर को टीम में जगह देगा. टूर्नामेंट की शुरुआत में कप्तान रोहित शर्मा ने 4 ऑलराउंडर्स ( हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा ) को अंतिम एकादश में रखने पर जोर दिया था.

IND vs AFG: भारत-अफगानिस्तान सुपर 8 मैच बारिश की भेंट चढ़ने पर क्या होगा? कौन सी टीम होगी फायदे में, किसका होगा नुकसान

एक मैच में 2 शतक… साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय बैटर्स की गूंज, कप्तान- उप कप्तान ने ठोकी सेंचुरी

रोहित शर्मा इस संयोजन में छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे
न्यूयॉर्क में गेंदबाजों की मददगार पिच पर यह रणनीति भारत के लिए कारगर भी साबित हुई. इससे आठवें नंबर तक बल्लेबाजी को गहराई मिलती है और कप्तान इस संयोजन में छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे. कुलदीप को टीम में लाने के लिए मोहम्मद सिराज या अर्शदीप सिंह को बाहर रखना होगा. ऐसा होने पर सिराज को बाहर रहना पड़ सकता है. भारतीय टीम के दो अभ्यास सत्रों को देखें तो पिच से स्पिनरों को मदद मिलने के कारण कुलदीप का दावा पुख्ता होता है. केनसिंग्टन ओवल के आसपास ठंडी हवाओं से पावरप्ले में तेज गेंदबाजों को स्विंग मिलना चाहिए.

विराट दोहरे डिजिट में नहीं पहुंच पाए हैं
भारतीय प्रशंसकों की नजरें कोहली पर लगी होंगी जो अभी तक इस टूर्नामेंट में दोहरे अंक तक नहीं पहुंचे हैं. न्यूयॉर्क में वह अपनी चिर परिचित शैली से कामयाब नहीं रहे लेकिन वेस्टइंडीज में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. बीच के और डेथ ओवरों में छक्के लगाने के लिये टीम में शामिल किए गए दुबे अभी तक अपनी रंगत में एक ही बार दिखे हैं. अमेरिका की पिचों पर वह खुलकर नहीं खेल सके लेकिन अब वह बड़े शॉट खेलना चाहेंगे. भारत के स्टार टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अमेरिका के खिलाफ अपने अंदाज के विपरीत खेलकर रन बनाए.

गेंदबाजी में पंड्या छाए लेकिन बल्लेबाजी दिखाना होगा दम
वहीं गेंदबाजी में कमाल कर रहे हार्दिक पंड्या भी रन नहीं बना सके हैं. गेंदबाजी में अर्शदीप के प्रदर्शन में मैच दर मैच निखार आया है और वह जसप्रीत बुमराह का बखूबी साथ दे रहे हैं. स्पिनरों की मददगार पिच पर अक्षर और जडेजा भी उपयोगी साबित होंगे. दूसरी ओर अफगानिस्तान टीम ग्रुप चरण के आखिरी मैच में वेस्टइंडीज से हारकर यहां पहुंची है. पहले तीन मैचों में निर्णायक साबित हुए उसके गेंदबाजों को वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने उन्नीस साबित कर दिया.

अफगानिस्तान के इन धुरंधरों से रहना होगा सावधान
कप्तान राशिद खान की उम्मीदें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी पर टिकी होंगी जो अब तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक 12 विकेट ले चुके हैं. बल्लेबाजों में फॉर्म में चल रहे रहमानुल्लाह गुरबाह और इब्राहिम जदरान से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

Tags: Icc T20 world cup, IND vs AFG, Virat Kohli



Source link

x