IND vs BAN टेस्ट सीरीज में इन पांच खिलाड़ियों पर होगी सभी की निगाहें, कई बड़े रिकॉर्ड कर रहे इंतजार


IND vs BAN- India TV Hindi

Image Source : GETTY / INDIA TV
भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज

IND vs BAN: भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने वाली है। दोनों टीमों के खिलाड़ी चेन्नई में जमकर मेहनत कर रहे हैं। फैंस इस सीरीज के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इससे पहले शायद ही कभी बांग्लादेश के खिलाफ किसी टेस्ट सीरीज का इस तरह से भारतीय फैंस ने इंतजार किया हो। इसके पीछे के दो कारण हो सकते हैं। पहला ये कि टीम इंडिया 42 दिनों के लंबे ब्रेक के बाद मैदान पर उतर रही है। वहीं दूसरा ये कि हाल के समय में बांग्लादेश की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के 2-0 से अपने नाम किया था। ऐसे में टीम इंडिया बांग्लादेश की टीम को हलके में लेने की भूल नहीं करेगी। 

बांग्लादेश के खिलाफ इस सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर से खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल के नजरिए से यह सीरीज दोनों ही टीमों के लिए काफी अहम है। टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में इस वक्त पहले स्थान पर मौजूद है। ऐसे में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। सीरीज का पहला मैच 19 सितंबर से चेन्नई और दूसरा मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा। भारत और बांग्लादेश दोनों ही टीमों में कई स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस सीरीज के दौरान किन पांच खिलाड़ियों से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।

विराट कोहली

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इस सीरीज से पहले काफी मेहनत कर रहे हैं। विराट कोहली की भारतीय टेस्ट टीम में वापसी हुई है। इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली टीम इंडिया के स्क्वाड का हिस्सा नहीं थे। रोहित शर्मा की कप्तानी में कई युवा खिलाड़ियों को उस सीरीज में मौका दिया गया था। ऐसे में फैंस विराट कोहली ने काफी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2024 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली थी। ऐसे में अब ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि विराट बांग्लादेश के खिलाफ किस तरह की बल्लेबाजी करते हैं। विराट कोहली अपने 27000 इंटरनेशनल रन से सिर्फ 58 रन दूर हैं। जिसे वह इस सीरीज के दौरान हासिल करने की कोशिश करेंगे।

यशस्वी जायसवाल 

भारतीय युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल भी इस सीरीज के दौरान टीम इंडिया के लिए एक अहम हिस्सा होंगे। जायसवाल पिछले कुछ समय से इस फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना डेब्यू करने के बाद से जायसवाल टेस्ट क्रिकेट में रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। उन्होंने 9 मैचों में 68.53 की औसत से 1028 रन बनाए हैं। जायसवाल भी बांग्लादेश के खिलाफ कई रिकॉर्ड बना सकते हैं। उनके पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इस साइकल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर पहुंचने का शानदार मौका है।

मेहदी हसन मिराज

बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज। भारतीय फैंस इस खिलाड़ी से काफी अच्छे से परिचित होंगे। भारत के खिलाफ मेहदी हसन मिराज का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। पिछली बार जब भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी, उस दौरान मेहदी हसन मिराज ने काफी शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने 2022 में बांग्लादेश में खेली गई वनडे सीरीज के दौरान टीम इंडिया को काफी परेशान भी किया था। जिसके कारण टीम इंडिया वह सीरीज हार गई थी। हाल ही में, वह पाकिस्तान में प्लेयर ऑफ द सीरीज थे, जहां उन्होंने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कमाल का प्रदर्शन किया था। पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश के 26 रन पर 6 विकेट गिरने के बाद मेहदी ने लिटन के साथ सातवें विकेट के लिए 165 रन जोड़े। पहले टेस्ट में उन्होंने मुशफिकुर के साथ सातवें विकेट के लिए 196 रन जोड़कर बांग्लादेश को 500 के पार पहुंचाया। 

शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के सबसे अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन भी इस सीरीज के दौरान एक्शन में नजर आएंगे। शाकिब एक क्लच प्लेयर हैं, जो मौका पड़ने पर अपनी टीम के लिए काफी अच्छा कर सकते हैं। शाकिब अल हसन ने कई बार टीम इंडिया के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया है। हालांकि उन्हें टीम के अन्य खिलाड़ियों का साथ काफी कम मिला है, लेकिन इस बार बांग्लादेश की टीम काफी अच्छी है। ऐसे में शाकिब इस मौका का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे।

नाहिद राणा

नाहिद राणा इस समय बांग्लादेश में सबसे चर्चित तेज गेंदबाज हैं । उन्होंने अब तक अपने तीन टेस्ट मैचों में लगभग 145 किमी प्रति घंटे की औसत गति बनाए रखी है और जब लय में होते हैं, तो वे 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार भी हासिल लेते हैं। राणा ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दूसरी पारी में चार विकेट लिए, जिसमें उनके पहले तीन ओवरों में तीन विकेट शामिल थे, जिसमें बाबर आजम और इन-फॉर्म सऊद शकील के विकेट शामिल थे। नाहिद राणा चेन्नई की पिच पर काफी अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं। बता दें कि चेन्नई में पहला टेस्ट मैच लाल मिट्टी वाली पिच पर खेला जाएगा। जोकि तेज गेंदबाजों के लिए काफी अच्छी है।

यह भी पढ़ें

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर आया बड़ा अपडेट, अचानक पाकिस्तान क्यों पहुंची ICC की टीम

IPL रिटेंशन को लेकर CSK के 2 दिग्गजों ने दिया बड़ा बयान, दोनों मिलकर जीत चुके हैं 10 ट्रॉफी

Latest Cricket News





Source link

x