IND vs BAN: बांग्लादेश के लिए कानपुर टेस्ट जीत पाना टेढ़ी खीर! इतने साल से अजेय टीम इंडिया


Indian Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : AP
Indian Cricket Team

India vs Bangladesh 2nd Test: भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 280 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। अब दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। कानपुर के स्टेडियम में 3 साल बाद टेस्ट मैच होने जा रहा है। यहां पर पिछला टेस्ट भारत ने साल 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला, जो ड्रॉ रहा था। 

1983 में कानपुर में हारा था आखिरी टेस्ट मुकाबला 

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में टीम इंडिया ने अभी तक कुल 23 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 7 में भारतीय टीम ने जीत हासिल की और सिर्फ तीन ही हारे हैं। 13 मैच ड्रॉ रहे हैं। टीम इंडिया कानपुर में पिछला टेस्ट 41 साल पहले 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हारी थी। तब वेस्टइंडीज की टीम ने मुकाबला पारी और 83 रनों से जीता था। 1983 के बाद कानपुर में भारतीय टीम ने कुल 9 टेस्ट मैच खेले हैं और एक भी नहीं हारा है और टीम इंडिया यहां पर अजेय है। कानपुर के मैदान पर अभी तक टीम इंडिया सिर्फ वेस्टइंडीज (दो टेस्ट) और इंग्लैंड (एक टेस्ट) के खिलाफ ही टेस्ट हारी है। इन दो टीमों के अलावा दुनिया की कोई भी टीम इस ग्राउंड पर भारत को टेस्ट नहीं हरा पाई है। 

गुंडप्पा विश्वनाथ ने बनाए सबसे ज्यादा टेस्ट रन

कानपुर के ग्राउंड पर गुंडप्पा विश्वनाथ ने सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाए हैं। उनके नाम पर 776 रन दर्ज हैं। दूसरे नंबर पर सुनील गावस्कर मौजूद हैं। उन्होंने 629 टेस्ट रन बनाए हैं। वहीं इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम पर दर्ज है। कपिल ने यहां पर 25 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं। 21 विकेट के साथ अनिल कुंबले दूसरे नंबर पर हैं। 

बांग्लादेश आज तक भारत के खिलाफ नहीं जीता एक टेस्ट

बीसीसीआई ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है और स्क्वाड में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसी खबरें चल रही हैं कि दूसरे टेस्ट से जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है और उनकी जगह यश दयाल को डेब्यू करने का चांस मिल सकता है। दूसरी तरफ बांग्लादेश की टीम आज तक भारत के खिलाफ टेस्ट मुकाबला नहीं जीत पाई है और टीम ने भारत के खिलाफ 14 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से 12 हारे हैं। 

यह भी पढ़ें: 

ट्रेविस हेड के बराबर पहुंचे रवींद्र जडेजा, किसी को भनक तक नहीं लगी

‘हम दोनों जानते थे, हमें क्या करना है’, ऋषभ पंत ने गिल के साथ साझेदारी पर किया बड़ा खुलासा

Latest Cricket News





Source link

x