IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ इस खास रिकॉर्ड पर टिकी होंगी अश्विन की निगाहें, सिर्फ इतने विकेट दूर


R Ashwin- India TV Hindi

Image Source : GETTY
आर अश्विन

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर से खेला जाएगा। इस मैच के लिए दोनों टीमें चेन्नई में जमकर मेहनत कर रही हैं। पहले मैच का आयोजन चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में किया जाना है। इस मुकाबले में हर किसी की निगाहें चेन्नई के लोकल ब्वॉय आर अश्विन पर होंगी। अश्विन का बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में होना लगभग तय माना जा रहा है। क्योंकि घरेलू मैदान पर अश्विन का रिकॉर्ड काफी कमाल का रहा है। उन्होंने अपने करियर में खेले गए 100 टेस्ट मैचों में से 60 टेस्ट मैच भारत में खेले हैं। इस प्रारूप में लिए गए उनके 516 विकेटों में से 363 विकेट भारत में हैं।

इस महारिकॉर्ड के करीब अश्विन

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) शुरू होने के बाद से अश्विन ने भारत में हर टेस्ट मैच खेला है और परिस्थितियों के कारण वे विदेश में कम ही मैच खेल पाए हैं, लेकिन घरेलू मैदान पर उनका रिकॉर्ड इतना शानदार रहा है कि ऑफ स्पिनर WTC के इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन और पैट कमिंस से ही पीछे हैं। अश्विन ने अब तक 35 टेस्ट (67 पारियों) में 20.43 की औसत से 174 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान कमिंस ने उनसे सिर्फ एक विकेट ज्यादा लिया है जबकि लियोन 187 विकेट लेकर टॉप पर हैं। अश्विन को WTC के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के लिए 14 विकेट की जरूरत है और घरेलू मैदान पर उनके रिकॉर्ड को देखते हुए, यह कहा जा सकता है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में ऐसा कर लेंगे। 

अश्विन हासिल करना चाहेंगे ये रिकॉर्ड

साथ ही, उनके पास मौजूदा WTC चक्र में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का भी मौका है और ऐसा करने के लिए उन्हें सिर्फ 10 विकेट की जरूरत है। अश्विन इस चक्र में खेले गए आठ टेस्ट मैचों में 42 विकेट लेकर छठे स्थान पर हैं, जबकि जोश हेजलवुड 11 टेस्ट मैचों में 51 विकेट लेकर शीर्ष पर हैं। इसके अलावा, अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ने के करीब हैं। चेन्नई में जन्में इस क्रिकेटर ने सभी फॉर्मेट में घरेलू मैदान पर 455 विकेट लिए हैं और वह कुंबले से सिर्फ 22 विकेट पीछे हैं, जिन्होंने अपने शानदार करियर के दौरान घरेलू मैदान पर 476 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें

ODI सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियन टीम का ऐलान, भारत की फाइनल में चीन से भिड़ंत, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

IND vs BAN: नेट प्रैक्टिस में ही खुली इस स्टार बल्लेबाज की पोल, बुमराह के सामने डाले हथियार

Latest Cricket News





Source link

x