IND vs BAN: साउथ अफ्रीका की बराबरी के लिए तैयार टीम इंडिया


team india- India TV Hindi

Image Source : GETTY
साउथ अफ्रीका की बराबरी के लिए तैयार टीम इंडिया

India vs Bangladesh Test: भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से जो पहला टेस्ट शुरू होगा, वो कई मायनों में ​बहुत खास होने वाला है। इस बीच टीम इंडिया अगर बांग्लादेश को पहले ही टेस्ट में पटकनी देती है तो वो साउथ अफ्रीका की बराबरी पर पहुंच जाएगी। इसके साथ ही कुछ और कीर्तिमान बनते हुए नजर आ सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया है सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम 

दरअसल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम की बात की जाए तो वो ऑस्ट्रेलिया है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक कुल मिलाकर 414 टेस्ट मुकाबले जीते हैं। उसके अलावा कोई दूसरी टीम नहीं है, ​जिसने 400 से ज्यादा टेस्ट ना जीते हों। इसके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम आती है। उसने अब तक 397 टेस्ट मैच जीतने में कामयाबी हासिल की है। 

वेस्टइंडीज ने भी जीते हैं भारत से ज्यादा टेस्ट मुकाबले 

वेस्टइंडीज की टीम भी इस मामले में काफी आगे है। टीम ने अब तक कुल 183 टेस्ट मैच अपने नाम किए हैं। चौथे नंबर पर आती है साउथ अफ्रीका की टीम। साउथ अफ्रीका ने अब तक 179 मैच जीते हैं। इस मामले में इसके बाद नंबर आता है भारतीय टीम का। भारत ने अब तक 178 मैच अपने नाम किए हैं। यानी उसे साउथ अफ्रीका की बराबरी के लिए एक मैच जीतना है, जो काम चेन्नई में हो सकता है। 

भारत को चेन्नई में मिल सकती है 179वीं जीत 

भारतीय टीम चेन्नई टेस्ट जीतकर साउथ अफ्रीका के 179 जीत की बराबरी कर सकती है और इसके बाद इसी सीरीज का दूसरा मैच जो कानपुर में होना है, उसे भी जीतकर साउ​थ अफ्रीका को पीछे कर जीते हुए मैचों की संख्या 180 तक पहुंचा सकती है। खास बात ये भी है कि भारत ने अब तक 178 मैच जीते हैं और इतने ही मुकाबले हारे भी हैं। यानी जीत और हार बराबर हैं। 

टीम इंडिया के हो सकते हैं हारे हुए मैचों से ज्यादा जीते हुए मैच 

भारत के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब भारत के जीते हुए मैच हारे हुए मैचों से ज्यादा हो जाएंगे, ये किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। इतना ही नहीं भारत अगर दोनों मैच जीतकर बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करता है तो फिर उसे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में भी जबरदस्त उछाल मिलेगा। जो उसे फाइनल तक ले जाने में सहायक साबित होगा। 

यह भी पढ़ें  

IND vs BAN: अब चेन्नई पहुंचा टीम इंडिया का स्टार खिलाड़ी, क्या प्लेइंग इलेवन में मिलेगी एंट्री

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक खेले गए इतने टेस्ट, कब हुआ था पहला मुकाबला

Latest Cricket News





Source link

x