Ind vs Pak: क्या पाकिस्तान से हारकर महिला विश्व कप से बाहर हो सकता है भारत, सामने बड़ी मुश्किल, समझिए समीकरण


नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी टी20 विश्व कप का अहम मुकाबला खेला जाना है. यह मैच भारतीय टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया हारकर अब टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी है. पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाने वाला मुकाबला टीम इंडिया के लिए करो या मरो का हो चुका है. पाकिस्तान अपना पहला मैच जीत चुका है लिहाजा उसे भारत के खिलाफ जीत मिली तो वो सेमीफाइनल की दावेदारी पक्की कर लेगा.

आईसीसी टी20 महिला विश्व कप में रविवार को होने वाले भारत पाकिस्तान मुकाबले पर हर किसी की नजर होगी. वैसे तो इन दोनों टीमों के बीच जब भी टक्कर होती है लोग नजर जरूर रखते हैं. इस बात का मुकाबला इसलिए भी अहम है क्योंकि भारत को हर हाल में जीत चाहिए. इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ हुआ था जिसमें उसे हार मिली. वहीं पाकिस्तान का सामना श्रीलंका के साथ था जिसमें उसे जीत मिली.

क्या बाहर हो सकता है भारत
भारतीय टीम के लिए पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप मुकाबले को अहम माना जा रहा है. इस मुकाबले के नतीजे से भारत के टूर्नामेंट में आगे जाने के समीकरण पर असर पड़ेगा. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रन की हार मिली थी. टीम इंडिया महज 161 रन का पीछा करते हुए महज 102 रन पर सिमट गई थी. भारत का नेट रन रेट इस वक्त नेगेटिव में है और वो अंक तालिका में सबसे पीछे है. अगर पाकिस्तान के खिलाफ भी हरमनप्रीत कौर की टीम हार जाती है तो फिर उसके लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो जाएगी.

सेमीफाइनल का समीकरण
भारतीय टीम को सेमीफाइनल में जगह बनाना है तो बाकी बचे तीनों ही मुकाबले जीतने होंगे. पहले मैच में बुरी तरह से हार के बाद जो नेट रन रेट को नुकसान पहुंचा है उसे बड़ी जीत के साथ सुधारना होगा. अगर भारतीय टीम तीन में से दो जीत हासिल करती है. ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को सिर्फ 1 जीत और मिलती है तो मामला नेट रन रेट पर आ जाएगा. ऐसे में भारतीय टीम के पास आगे जाने का मौका होगा. लेकिन आसान रास्ता है अगले बचे तीनों ही मैच को जीते और सीधा 6 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंचे.

FIRST PUBLISHED : October 6, 2024, 12:43 IST



Source link

x