IND vs ZIM: टीम इंडिया का शेड्यूल, जुलाई में खेलेगी इतने मुकाबले


shubman gill - India TV Hindi

Image Source : GETTY
टीम इंडिया का शेड्यूल

India vs zimbabwe T20I Series Schedule: करीब एक महीने तक चला टी20 विश्व कप 2024 अब समाप्त हो गया है। एक बार फि से टीम इंडिया इसकी चैंपियन बन चुकी है। भारत ने साल 2007 में भी खिताब अपने नाम किया था, तब एमएस धोनी कप्तान थे। वहीं रोहित शर्मा उस टीम के युवा खिलाड़ियों में से एक थे। इस बार रोहित शर्मा टीम की कमान संभाल रहे थे। करीब एक महीने तक चले टी20 क्रिकेट के इस सबसे बड़ा टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद अब बाकी क्रिकेट शुरू होने जा रहा है। भारतीय टीम भी अपने मिशन में जुटने जा रही है, हालांकि टीम पूरी तरह से बदली हुई नजर आएगी। चलिए आपको बताते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम का अगला शेड्यूल क्या है और टीम इस महीने यानी जुलाई में कितने मैच खेलेगी। 

भारतीय टीम जिम्बाब्वे खिलाफ खेलेगी 5 टी20 मैचों की सीरीज 

टीम इंडिया अब जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए तैयार है। इसके लिए बीसीसीआई की ओर से टीम का ऐलान कर दिया गया है, वहीं शेड्यूल भी पहले ही सामने आ गया था। भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज का पहला मुकाबला 6 जुलाई को खेला जाएगा। इसके बाद अगले ही दिन फिर से यानी 7 जुलाई को दूसरा मुकाबला खेला जाएगा। सीरीज में बहुत कम ऐसे खिलाड़ी चुने गए हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया का हिस्सा थे। कप्तानी की जिम्मेदारी पहले ही शुभमन ​गिल को सौंपी जा चुकी है। माना जा रहा है कि जो खिलाड़ी वर्ल्ड कप वाली भारतीय टीम में थे, वे हो सकता है कि सीधे ही जिम्बाब्वे चले जाएं, बाकी खिलाड़ी भारत से सीधे हरारे के लिए रवाना होंगे। 

जिम्बाब्वे के बाद टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर जाएगी 

जिम्बाब्वे खिलाफ 5 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलने के बाद भारतीय टीम को श्रीलंका से भी टी20 और वनडे सीरीज खेलनी है। भारतीय श्रीलंका के दौरे पर जाएगी। जहां तीन टी20 इंटरनेशनल मैच और तीन वनडे खेलने हैं। वैसे तो अभी तक इस सीरीज के शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि टी20 सीरीज का आगाज 27 जुलाई से होगा, जो 30 ​जुलाई तक चलेगी। इसके बाद वनडे सीरीज का पहला मैच दो अगस्त को खेला जाएगा, जो 7 अगस्त तक चल सकती है। 

जुलाई में भारतीय टीम खेलेगी 8 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले 

जुलाई में टीम इंडिया कुल मिलाकर 8 मुकाबले खेलेगी। इसमें से 5 मैच जिम्बाब्वे से और तीन श्रीलंका के ​साथ खेले जाएंगे। इसके बाद वनडे सीरीज का आगाज होगा। श्रीलंका सीरीज का आधिकारिक शेड्यूल जारी किया जाना है, वहीं टीम का भी ऐलान होना बाकी है। अभी तो शुभमन गिल को कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन माना जा रहा है कि रोहित शर्मा के बाद जो टी20 इंटरनेशनल का परमानेंट कप्तान होगा, उसका ऐलान श्रीलंका सीरीज में कर दिया जाएगा। श्रीलंका सीरीज ही ऐसी होगी, जहां टीम इंडिया नए हेड कोच के साथ जाएगी। 

भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज का पूरा शेड्यूल

पहला T20 मैच : 06 जुलाई, शनिवार : हरारे


पहला T20 मैच : 07 जुलाई, रविवार : हरारे 

पहला T20 मैच : 10 जुलाई, बुधवार : हरारे 

पहला T20 मैच : 13 जुलाई, शनिवार : हरारे 

पहला T20 मैच : 14 जुलाई, रविवार : हरारे 

यह भी पढ़ें 

टीम इंडिया को कब मिलेगा नया हेड कोच, BCCI सचिव ने कर दिया ऐलान

T20 वर्ल्ड कप में अमेरिका को मिले पाकिस्तान से ज्यादा पैसे, सिर्फ 2 मैच जीतकर USA ने किया कमाल

Latest Cricket News





Source link

x