IND vs ZIM Head To Head: टीम इंडिया का जिम्बाब्वे के खिलाफ कैसा है टी20 में रिकॉर्ड, कौन किसपर भारी, जानें हेड टू हेड


हाइलाइट्स

भारत और जिम्बाब्वे के बीच 8 साल बाद टक्कर हो रही है दोनों टीमें आखिरी बार 2016 में द्विपक्षीय सीरीज में टकराई थीं

नई दिल्ली. शुभमन गिल की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए जिम्बाब्वे पहुंच गई है. दोनों टीमें शनिवार (6 जुलाई) को पहले टी20 मैच में हरारे स्पोटर्स क्लब में टकराएंगी. आंकड़ों में भारतीय टीम अभी तक मेजबान पर भारी रही है. हालांकि टीम इंडिया में शामिल अधिकांश खिलाड़ी यंग हैं और कुछ कर गुजरने को लालायित हैं. इस दौरे पर रियान पराग सहित अभिषेक शर्मा और तुषार देशपांडे अपना इंटरनेशनल डेब्यू करते नजर आ सकते हैं. दोनों टीमें टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 8 बार भिड़ चुकी हैं जहां भारत ने 6 मैच जीते हैं वहीं जिम्बाब्वे के हिस्से में 2 जीत आई हैं. दोनों टीमें आखिरी बार 2016 में हरारे में ही टकराई थीं. जिम्बाब्वे की कप्तानी 38 साल के ऑलराउंडर सिकंदर रजा करेंगे.

भारत और जिम्बाब्वे (IND vs ZIM)  के बीच पिछली बार 2016 में टी20 सीरीज खेली गई थी. तब भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जिम्बाब्वे में खेली थी. उस सीरीज के पहले मैच में भारत को हार मिली थी. लेकिन उसके बाद टीम इंडिया वापसी करते हुए आखिरी के दोनों मैच जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की. जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुनी गई टीम में सिर्फ 3 खिलाड़ी ऐस हैं जो हाल में टी20 विश्व कप 2024 स्क्वॉड में शामिल थे. हालांकि ये तीनों खिलाड़ी सीरीज के शुरुआती 2 मैचों में नहीं खेल पाएंगे. यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन और शिवम दुबे अभी तक स्वदेश नहीं लौट पाए हैं. बारबाडोस में आए बेरिल नाम के तूफान की वजह से भारतीय टीम की विश्व कप खत्म होने के 4 दिन बाद घर वापसी हो रही है.

VIDEO: पाकिस्तान को जब जरूरत थी तब लूटा रहा था रन… दोस्त बाबर को वर्ल्ड कप में किया शर्मसार, अब ले रहा हैट्रिक

हम आपके साथ एंज्वॉय करना चाहते हैं… 4 जुलाई को शाम 5 बजे हमारे साथ आइए, रोहित का फैंस को इनविटेशन

जितेश, सुदर्शन और हर्षित राणा की लगी लॉटरी
बीसीसीआई ने संजू सैमसन, यशस्वी और शिवम दुबे की जगह पहले दो टी20 के लिए साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को टीम के साथ जिम्बाब्वे भेजा है. शुरुआती दो टी20 में जितेश, सुदर्शन और हर्षित खेलते हुए नजर आ सकते हैं. भारतीय टीम के साथ अंतरिम कोच के रूप में वीवीएस लक्ष्मण गए हैं. टीम इंडिया के हेड कोच रहे राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप तक टीम इंडिया के साथ था. भारत को जुलाई के मध्य में नया हेड कोच मिलेगा.

टीम इंडिया 2015 से जिम्बाब्वे में सीरीज जीत में अजेय है
जिम्बाब्वे में भारत का रिकॉर्ड बेहतरीन है. टीम इंडिया वहां अभी तक कोई भी टी20 द्विपक्षीय सीरीज नहीं हारी है. 2015 में दोनों टीमों के बीच खेली गई दो मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी. जबकि 2010 में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे में 2 मैचों सीरीज में मेजबानों का सूपड़ा साफ किया था. मौजूदा सीरीज के पांचों टी20 मैच हरारे में भारतीय समय के मुताबिक शाम 4:30 बजे से खेले जाएंगे.

Tags: India vs Zimbabwe, Shubman gill, Sikandar Raza



Source link

x