Independence Day 2023: नागौर की छात्राओं ने स्वतंत्रता दिवस पर बनाई रंगोली, अंगदान और ब्रेस्ट फीडिंग का दिया संदेश



3347797 HYP 0 FEATURE20230814 224913 0000 Independence Day 2023: नागौर की छात्राओं ने स्वतंत्रता दिवस पर बनाई रंगोली, अंगदान और ब्रेस्ट फीडिंग का दिया संदेश

कृष्ण कुमार/नागौर. राजस्थान के नागौर में बीएससी की छात्राओं ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐसी रंगोली बनाई कि जिसे देख कर हर कोई दंग रह गया. छात्राओं ने मिलकर देश की आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में समाज के नाम रंगोली के माध्यम से संदेश भेजे है. जी हां इन रंगोली के माध्यम से छात्रों ने दो संदेश समाज को देना चाहा कि अंगदान और ब्रेस्ट फिडिग और देश की एकता तथा अंखडता को परिभाषित किया है .

बीएससी की छात्रा निरमा लोमरोड़ ने बताया कि यह रंगोली मेरी टीम ने मिल कर बनाई है. इस बार आजादी के महोत्सव पर हमारे गुरु ने हमें प्रेरित किया कि समाज में जागरुकता लाने वाली रंगोली बनाओं तो हमने अंगदान का महत्व से सबंधित रंगोली बनाई है. जिसमें निरमा ने बताया कि व्यक्ति अंगदान करता है तो किसी अन्य जरुरतमंद व्यक्ति का जीवन बच जाता है जिस प्रकार हम समय समय पर रक्त का दान करते है उसी प्रकार अंगदान करना चाहिए. इस रंगोली के माध्यम से समाज में यही संदेश देना चाहते है.

बीएससी की छात्रा जेटी गोदारा ने बताया कि हर मां को अपने बच्चे को 6 महीने तक स्तनपान करना चाहिए ताकि मां और बच्चा दोनो स्वस्थ रहे इसके अलावा कई खतरनाक बीमारियो से बच सके. बच्चे को पोषणीय लाभ तथा ब्रेस्ट फीडिग से मां को गर्भाशय कैंसर इत्यादि जैसी घातक बीमारियों से बचाया जा सकता है.

.

FIRST PUBLISHED : August 15, 2023, 09:20 IST



Source link

x