Independence Day 2023 Celebrations PM Modi Address At Red Fort 10 Points – Independence Day 2023: लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने किया 3 D का जिक्र, पढ़ें 10 बड़ी बातें


Independence Day 2023: लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने किया 3 D का जिक्र, पढ़ें 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली:
Independence Day 2023: आज देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. यह लगातार 10वीं बार है जब पीएम ने ऐतिहासिक लाल किले पर झंडा फहराया है. इसके बाद देशवासियों के नाम अपने संबोधन में पीएम ने भारत की समस्त जनता को अपने ‘प्रिय 140 करोड़ परिवारजन’ कहकर संबोधित किया और आज़ादी के लिए प्राण तक न्योछावर कर देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. देश के नाम संबोधन में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मणिपुर में हिसा का दौर चला और कई लोगों को अपनी जीन देनी पड़ी. लेकिन कुछ दिनों से लगातार शांति की खबर आ रही है. देश मणिपुर के लोगों के साथ है. पिछले कुछ दिनों से शांति की स्थिति जो बनी है, उस शांति के पर्व को आगे बढ़ाएं. पीएम ने कहा कि शांति से ही समाधान का रास्ता निकलेगा. राज्य और केंद्र सरकार मिलकर उन समस्याओं के समाधान के लिए भरपूर प्रयास कर रही है.

  2. पीएम ने कहा कि ये अमृतकाल का पहला वर्ष है. इस काल खंड में हम ऐसे फैसले लेंगे, जिससे आने वाले 1000 साल को देश का स्वर्णिम इतिहास उससे अंकुरित होनेवाला है. इस काल खंड में होने वाली घटनाएं आगामी 1000 साल तक के लिए इसका प्रभाव पैदा करने वाली है.

  3. पिछले 8-9 साल में पूरे विश्व में भारत के प्रति एक नया आकर्षण और एक नया विश्वास पैदा हुआ है. भारत से उठे इस प्रकाशपुंज से विश्व को इसमें अपने लिए ज्योति नजर आ रही है. विश्व को एक नया विश्वास पैदा हो रहा है.

  4. इसके आगे पीएम मोदी ने कहा आगे आज हमारे पास डोमोग्राफी (जन सांख्यिकी) है.. डोमोक्रेसी (लोकतंत्र) है..और डायवर्सिटी (विविधता) है. ये त्रिवेणी भारत के सपने को आगे बढ़ाने का सार्मथ्य रखती है. 

  5. आज भारत का एक्सपोर्ट तेजी से बढ़ा है. दुनिया के एक्सपर्ट इन सारे मानदंडों के आधार पर कह रहे हैं कि अब भारत रुकने वाला नहीं है. दुनिया की कोई भी रेटिंग एजेंसी वो भारत का गौरव कर रही है.

Featured Video Of The Day

77 वें स्वतंत्रता दिवस : PM नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का किया निरीक्षण



Source link

x