Independence Day 2023 Celebrations PM Narendra Modi Big Announcements Today – लालकिले से पीएम मोदी ने दी 5 साल में देश को तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की गारंटी, पढ़ें 10 बड़ी घोषणाएं



ku8oh5e pm modi ndtv 650 Independence Day 2023 Celebrations PM Narendra Modi Big Announcements Today - लालकिले से पीएम मोदी ने दी 5 साल में देश को तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की गारंटी, पढ़ें 10 बड़ी घोषणाएं

नई दिल्ली:
देश आज यानी मंगलवार,15 अगस्त को 77वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है. हमेशा की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने ध्वजारोहण के बाद देश की समूची जनता को अपना परिवार बताकर संबोधन शुरू किया. इस दौरान उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं की.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. पीएम ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि यह मोदी की गारंटी है कि अगले पांच साल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा.

  2. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हम देश में 25000 जन औषधि केंद्र बनाने के लक्ष्य को लेकर काम करेंगे.जन औषधि केंद्रों ने लोगों, विशेषकर मध्यम वर्ग को नई शक्ति दी है.

  3. हम अगले महीने विश्वकर्मा जयंती के मौके पर ‘विश्वकर्मा योजना’ शुरू करेंगे. विश्वकर्मा योजना में 15 हजार करोड़ रुपये लगाएंगे.

  4. आयुष्मान भारत योजना के तहत हमने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले, उनका अच्छे से इलाज हो, हमने पशुधन को बचाने के लिए करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण पर लगाये हैं.

  5. हमने पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपये किसानों के खातों में जमा किए, हर घर में शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए हमने जल जीवन मिशन पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

  6. भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम दुनिया में तीसरे नंबर पर है. पीएम ने कहा कि आज मेरे युवाओं ने दुनिया में पहले तीन स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत को स्थान दिला दिया है.

  7. पीएम मोदी ने कहा कि हम 2014 में वश्विक अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर थे. आज हम पांचवें नंबर पर पहुंच चुके हैं.

  8. पहले गरीबों का घर बनाने के लिए 90 हजार करोड़ खर्च होता था. आज चार लाख करोड़ खर्च हो रही है. पिछले साढ़े पांच साल के कार्यकाल में 13.50 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए.

  9. देश में रेल आधुनिक हो रही है तो वंदे भारत ट्रेन भी आज देश में चल रही है, गांव-गांव पक्की सड़कें बन रही हैं तो इलेक्ट्रिक बसें, मेट्रो की रचना भी आज देश में हो रही है. आज गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंच रहा है.

  10. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं सहायता समूहों की सराहना करते हुए कहा कि सरकार का लक्ष्य दो करोड़ ‘लखपति दीदी’ बनाने का है.



Source link

x