India Became Independent To Give Light To The World Know What Leaders Including RSS Chief Mohan Bhagwat Said On Independence Day – विश्व को प्रकाश देने के लिए….: RSS प्रमुख मोहन भागवत समेत किस नेता ने स्‍वतंत्रता दिवस पर क्‍या कहा जानिए



dn0a4g3o mohan India Became Independent To Give Light To The World Know What Leaders Including RSS Chief Mohan Bhagwat Said On Independence Day - विश्व को प्रकाश देने के लिए....: RSS प्रमुख मोहन भागवत समेत किस नेता ने स्‍वतंत्रता दिवस पर क्‍या कहा जानिए

विश्व को प्रकाश देने के लिए हुआ भारत स्वतंत्र : मोहन भागवत

सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि भारत ने सम्पूर्ण विश्व को प्रकाशमान करने के लिए स्वतंत्रता प्राप्त की थी और अब सम्पूर्ण दुनिया को प्रकाश देने के लिए भारत को सामर्थ्य सम्पन्न होना है. देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने यहां बसावानागुडी में वासावी कन्वेंशन हॉल में समर्थ भारत द्वारा आयोजित समारोह में राष्ट्रध्वज फहराया और इस अवसर पर सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले भी उपस्थित थे. अपने संबोधन में डॉ. मोहन भागवत ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ दीं.

उन्होंने कहा कि यहां हमने ध्वजात्तोलन किया. भारत माता का पूजन किया. सूर्य भगवान की आराधना आप लोग कर रहे हैं, सूर्य नमस्कार के द्वारा. यह अत्यंत समीचीन बात है. उन्होंने कहा कि प्रकाश का उद्गम हमारे विश्व के लिए सूर्य हैं, उस आदित्य की आराधना स्वतंत्रता दिवस पर करना अत्यंत औचित्यपूर्ण कार्य है. स्वतंत्रता दिवस, भारत के स्वतंत्र होने का अवसर है और भारत सम्पूर्ण विश्व को प्रकाश देने के लिए स्वतंत्र हुआ है.

विपक्ष की आवाज़ को कुचलने का हो रहा प्रयास- मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में ध्वजारोहण किया और देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं और बधाई दी. इस दौरान अपने संबोधन में खरगे ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज लोकतंत्र, संविधान और संस्थानों पर बहुत बड़ा ख़तरा है. संसद में विपक्ष के सांसदों को निलंबित कर उनकी आवाज़ को कुचलने का प्रयास किया जा रहा है.

जेपी नड्डा ने कहा- 2047 के एक विकसित देश के रोडमैप…

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, “मैं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं देता हूं. पीएम मोदी का आज का भाषण 2047 के एक विकसित देश के रोडमैप को दर्शाता है. उनका भाषण देश को भ्रष्टाचार और वंशवाद से मुक्त करने की घोषणा थी… पूरा देश उनका (पीएम मोदी) परिवार है. उन्होंने सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन का संदेश दिया. 

भारतमाता हर एक भारतीय की आवाज़: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंगलवार को कहा कि भारत माता हर एक भारतीय की आवाज हैं. उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संदेश में कन्याकुमारी से कश्मीर तक अपनी 145 दिवसीय ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का उल्लेख किया और अपने अनुभव साझा किए. राहुल गांधी ने कहा, “(यात्रा के दौरान) मेरी प्यारी भारत माता कोई भूमि नहीं थी. यह विचारों का समूह नहीं था. यह कोई विशेष इतिहास, धर्म या संस्कृति नहीं थी, न ही यह कोई जाति थी… भारत माता हर एक भारतीय की आवाज है, चाहे वह कितना भी कमजोर या मजबूत क्यों न हो. भारत सभी आवाजों के अंदर छिपी खुशी, डर और दर्द है.”

नीतीश कुमार ने अपने भाषण में दरभंगा एम्स का मुद्दा फिर उठाया 

बिहार में जाति आधारित गणना का काम लगभग पूरा होने को हैं. इसकी घोषणा ख़ुद मुख्य मंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के संबोधन में पटना के गांधी मैदान में की. नीतीश ने कहा कि इस जातिगत गणना और सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का लाभ सभी जातियों को मिलेगा. नीतीश कुमार ने अपने भाषण में दरभंगा एम्स का मुद्दा फिर उठाया और केंद्र से राज्य सरकार द्वारा चयनित जगह पर ही अस्पताल बनाने की अनुमति देने की माँग की.

महंगाई और बेरोजगारी पर काम नहीं हो रहा- तेजस्‍वी यादव

बिहार के उप मुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने बताया कि आज के दिन उन लोगों को याद करते हैं, जिन्होंने आज़ादी के लिए अपनी कुर्बानी दी. लेकिन आज के दिन भी प्रधानमंत्री अपने भाषण में राजनीति को लेकर आए. लोगों को उम्मीद थी कि वे स्टार्ट अप इंडिया, मेक इन इंडिया, किसानों की आय दोगुनी करने जैसे मुद्दों पर बोलेंगे। कोई सत्ता में आए या जाए कोई भी स्थायी नहीं होता. लोग यह देख रहे हैं कि लोकतंत्र और संविधान खतरे में है, महंगाई और बेरोजगारी पर काम नहीं हो रहा है. कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री ने दरभंगा AIIMS को लेकर झूठ कहा था. 

विकसित राष्ट्र बनने की राह पर आगे बढ़ाने का संकल्प लें : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस पर देश के नागरिकों से भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के रास्ते पर आगे बढ़ाने का प्रण लेने को कहा. देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्होंने कहा कि कैसे हर बच्चे को शिक्षा मिलने और हर किसी को अच्छा इलाज मिलने से तिरंगे हमेशा ऊंचा रहेगा. केजरीवाल ने कहा, ”सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आइए, इस गौरवशाली अवसर पर हम सब देशवासी ये प्रण लें कि हम मिलकर देश के हर बच्चे के लिए अच्छी से अच्छी शिक्षा का इंतजाम करेंगे, हर व्यक्ति के लिए अच्छे इलाज का इंतजाम करेंगे, मिलकर देश को आगे बढ़ाएंगे और भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाएंगे। जय हिंद.”

समाज के सभी वर्गों का विकास ही वास्तविक विकास : नवीन पटनायक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को राज्य के नागरिकों से समाज के सभी वर्गों के समावेशी विकास के लिए सरकार के प्रयासों में सहयोग और समर्थन देने का आह्वान किया. पटनायक ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रदर्शनी मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद जनता को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राज्य अब गरीबों, किसानों, महिलाओं, आदिवासियों, कलाकारों और युवाओं जैसे सभी वर्गों को साथ लेकर प्रगति की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि ओडिशा, परिवर्तन युग में पहुंच गया है और 5T पहल लागू किए जाने के कारण शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन, बुनियादी ढांचे और अन्य क्षेत्रों में बड़े सकारात्मक बदलाव सामने आ रहे हैं.

भारत उस गति से आगे नहीं बढ़ पाया- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने इटावा में कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मैं सभी को शुभकामनाएं देता हूं. मैं उन सभी बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया…भारत उस गति से आगे नहीं बढ़ पाया है, जितनी गति से उसे आगे बढ़ना चाहिए था. 

गोवा में सांप्रदायिक नफरत को सिर उठाने नहीं देंगे : मुख्यमंत्री सावंत

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि कुछ असामाजिक तत्व सांप्रदायिक नफरत पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन तटीय राज्य में इस तरह की चीजों की अनुमति बिल्कुल नहीं दी जाएगी. सावंत ने पणजी में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए गोवा में सभी समुदायों से अतीत की तरह एकजुट रहने और सांप्रदायिक विभाजन पैदा करने के सभी प्रयासों को विफल करने की अपील की. उन्होंने कहा कि कुछ असामाजिक तत्व राज्य में सांप्रदायिक नफरत पैदा करना चाहते हैं. सावंत ने लोगों से यह सुनिश्चित करने का प्रण लेने की अपील की कि असामाजिक तत्वों के कारण सांप्रदायिक सद्भाव न बिगड़े. मुख्यमंत्री ने इससे पहले राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राज्य पुलिस बल ने उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया. 

सामाजिक न्याय के सिद्धांत का पालन करने के लिए 5 गारंटी पेश कीं: सिद्धरमैया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि उनकी सरकार ने धन संचय और उसके वितरण में सामाजिक न्याय के सिद्धांत का पालन करने के लिए पांच गारंटी योजनाएं शुरू कीं. सिद्धरमैया ने सैम मानेकशॉ परेड ग्राउंड से 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कर्नाटक के लोगों ने महसूस किया कि विकास तभी संभव हो सकता है यदि समाज में शांति हो. उन्होंने पांच गारंटी पेश करने का कारण बताते हुए कहा कि नव-उदारवाद के कारण अमीर और गरीब के बीच की खाई चौड़ी होने लगी और आज भारत में 10 प्रतिशत लोगों के पास हमारे 70 प्रतिशत संसाधनों का नियंत्रण है.

स्वतंत्र भारत के वांछित लक्ष्य अभी तक हासिल नहीं किए गए : चंद्रशेखर राव

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने मंगलवार को कहा कि 75 साल पुराने स्वतंत्र भारत की प्रगति प्रशंसनीय है, लेकिन वांछित लक्ष्य अभी तक हासिल नहीं किए जा सके हैं. उन्होंने ऐतिहासिक गोलकोंडा किले में राष्ट्रध्वज फहराने के बाद स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में कहा कि देश में प्रचुर प्राकृतिक संसाधन और कठिन परिश्रम करने वाले लोग हैं, लेकिन शासकों की अक्षमता और वैचारिक दिवालियेपन के कारण संसाधनों का उचित इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है.

बेहतर, उज्ज्वल भारत के लिए मतभेदों से ऊपर उठें : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बेहतर एवं उज्ज्वल भारत के लिए मतभेदों को दरकिनार कर विभाजनों से ऊपर उठने का मंगलवार को आह्वान किया. तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “हमारे इतिहास के अध्याय साहस और चुनौतियों का सामना करने की कहानियों से लिखे गए हैं. हम तिरंगा फहराते समय अपने स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करें और उन मूल्यों को बनाए रखने का प्रण लें, जिनके लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी. उनका बलिदान हमें उद्देश्य और समर्पण के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहे. आइए, हम अपने मतभेदों को दरकिनार कर विभाजनों से ऊपर उठें और एक उज्ज्वल, बेहतर भारत की दिशा में अपनी यात्रा में एकजुट हों. मेरी ओर से सभी माताओं, भाइयों और बहनों को 77वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.”

महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोपियों को सरकारी नौकरी नहीं : भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि महिलाओं के साथ बलात्कार, छेड़छाड़ और अन्य अपराध करने के आरोपियों को राज्य में सरकारी नौकरियों से प्रतिबंधित किया जाएगा. मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य की राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में ध्वजारोहण किया. बघेल ने अपने संबोधन के दौरान स्कूली पाठ्यक्रम में एआई और मशीन लर्निंग को शामिल करने तथा राज्य में सरकारी कॉलेज के छात्रों के लिए मुफ्त बस सुविधाओं सहित कई घोषणाएं कीं बघेल ने कहा, “महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं उनकी अस्मिता बनाये रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. हम निर्णय ले रहे हैं कि बालिकाओं एवं महिलाओं से छेड़छाड़, दुष्कर्म आदि के आरोपियों को शासकीय नौकरियों से प्रतिबंधित किया जायेगा.”

Featured Video Of The Day

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया





Source link

x