India Becomes Third Biggets Start Up Ecosystem Due To Govt Policies: PM Narendra Modi


सरकारी नीतियों से भारत दुनिया का तीसरा बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र बना : पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सरकार की नीतियों से देश के युवाओं को सहायता मिल रही है और उनकी ताकत ने भारत को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र बनने में मदद की है. पीएम मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश का निर्यात बढ़ रहा है और दुनिया भर के विशेषज्ञों का मानना है कि भारत की अर्थव्यवस्था अपनी वृद्धि की रफ्तार जारी रखेगी.

यह भी पढ़ें

उन्होंने लाल किला की प्राचीर से कहा, ‘‘ मैं युवा शक्ति में विश्वास करता हूं, युवा शक्ति ही मेरी ताकत है… हमारी नीतियां युवा शक्ति को और ताकत दे रही हैं… विश्व के युवा भारत के युवाओं की ताकत देखकर चकित हो रहे हैं.”

पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं की ताकत ने भारत को ‘‘दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र” बनने में मदद की है. सरकार ने इस साल 30 अप्रैल तक 98,119 संस्थाओं को स्टार्टअप के रूप में मान्यता दी है. ये सभी ‘स्टार्टअप इंडिया’ योजना के तहत कर लाभ सहित प्रोत्साहन प्राप्त करने के पात्र हैं. स्टार्टअप के लिए फंड ऑफ फंड्स, स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम और क्रेडिट गारंटी स्कीम जैसी योजनाएं इन संस्थाओं को उनके व्यापार चक्र के विभिन्न चरणों में मदद करती हैं.

सरकार ने देश में नवाचार व स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के इरादे से 16 जनवरी 2016 को स्टार्टअप इंडिया पहल शुरू की थी. निर्यात के मोर्चे पर मोदी ने कहा कि देश ने समय से पहले न सिर्फ अपने निर्यात लक्ष्य को हासिल कर लिया है बल्कि उससे आगे भी निकल गया है. उन्होंने कहा, ‘‘ हमने 500 अरब डॉलर के निर्यात की बात की थी…यह बढ़कर 500 अरब डॉलर से अधिक हो गया है. ”

वित्त वर्ष 2022-23 में देश का माल व सेवा निर्यात 776 अरब डॉलर को पार कर गया था.

Featured Video Of The Day

विश्वकर्मा योजना OBC समाज के लिए कितना महत्वपूर्ण?, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से जानिए



Source link

x