India-China News: देपसांग-डेमचोक से उखड़ गए तंबू, 4 साल का इंतजार हुआ खत्‍म, जल्‍द शुरू होगी पेट्रोलिंग – india china eastern ladakh line of actual of control lac dispute resolved temporary tents depsang demchok removed


नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कजान से लौटे हुए अभी चौबीस घंटे भी नहीं हुए कि पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से खुशखबरी सामने आ गई. LAC पर स्थित देपसांग और डेमचोक से चीनी सेना ने अपने अस्‍थाई तंबू हटा लिए हैं. इंडियन आर्मी ने भी इसका पॉजिटिव रिस्‍पांस देते हुए LAC पर डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया में शामिल होते हुए महत्‍वपूर्ण कदम उठाया है. भारतीय सेना ने भी अस्‍थाई टेंट हटाना शुरू कर दिया है. बता दें कि कजान में हुए BRICS सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात हुई थी.

पूर्वी लद्दाख में LAC पर पिछले चार साल से चले आ रहे विवाद का समाधान आखिरकार निकल ही आया. भारत और चीन के बीच कई दौर की बातचीत के बाद दोनों देश ने इस क्षेत्र में साल 2020 वाली स्थिति बहाल करने पर सहमति जताई थी. अब उसी समझौते को अमल में लाया जा रहा है. देपसांग और डेमचोक में डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया शुरू कर दी गई. इसके तहत सबसे पहले अस्‍थाई टेंट को हटाया गया है. दो साल पहले भारत और चीन की सेना 4 विभिन्‍न लोकेशन से पीछे हटे थे और बफर जोन बनाया था. सूत्रों का कहना है कि लोकल कमांडर मौजूदा डिसइंगेजमेंट की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. सीनियर लेवल पर इसके लिए व्‍यापक नियम और शर्तें तय की गई हैं.

India-China News: देपसांग, डेमचोक, फिंगर प्‍वाइंट…अब सब जगह पेट्रोलिंग करेगी इंडियन आर्मी, ड्रैगन की हर चाल पर रहेगी पैनी नजर

लगेगा समय
सूत्रों ने बताया कि पूरी प्रक्रिया में समय लगेगा, लेकिन यह पहले ही शुरू हो चुकी है. उन्होंने कहा कि समझौते की घोषणा के तुरंत बाद शुरू हुआ. सैनिकों द्वारा अपने तंबू हटाने का मतलब यह नहीं है कि वे पीछे हट रहे हैं. उन्होंने बताया कि जैसे ही रास्ता रोक रहे अस्थायी ढांचों को हटा दिया जाएगा, गश्त शुरू हो जाएगी. बुधवार (23 अक्टूबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर इस समझौते का समर्थन किया था. उन्होंने विभिन्न द्विपक्षीय वार्ता तंत्रों को पुनर्जीवित करने के निर्देश भी जारी किए, जो साल 2020 में गलवान में सैन्य झड़प से प्रभावित हुए संबंधों को सामान्य बनाने के प्रयासों का संकेत है.

अगले हफ्ते शुरू हो सकती है पेट्रोलिंग
सूत्रों का कहना है कि अगले हफ्ते से देपसांग और डेमचोक में पेट्रोलिंग शुरू हो सकती है. अप्रैल 2020 से पहले की स्थिती और पेट्रोलिंग पर बनी सहमति के तहत दोनों देशों की सेनाएं देपसांग और डेमचोक में बने टैंट और अस्थायी निर्माण को हटाना शुरू किया, जिससे यह उममीद बंधी है. पूर्वी लद्दाख में LAC पर बुधवार से ही डिसइंगेजमेंट शुरू हो गई थी. डेमचोक में दोनों देशों की सेनाओं ने बुधवार को टेंट हटाने का शुरू किया था. गुरुवार को भी यह प्रक्रिया जारी रही. फिलहाल यह काम जारी रहेगा.

Tags: India china border dispute, India china border news, National News



Source link

x