India Gate ही नहीं…ये भी हैं दिल्ली के फेमस गेट, एक का नाम है ‘खूनी दरवाजा’


अभिषेक तिवारी/दिल्ली: दिल वालों की दिल्ली बहुत खास है. यहां की हर जगह का एक अलग इतिहास और किस्सा है. इंडिया गेट जैसी कई फेमस जगह दिल्ली को कंप्लीट करती हैं. दिल्ली में इसके अलावा भी कई और गेट्स हैं, जिनकी अपनी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्ता है. इस वीकेंड आइए चलते हैं दिल्ली के कुछ और प्रसिद्ध गेट्स की सैर पर….

1. कश्मीरी गेट
कश्मीरी गेट दिल्ली का एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है. इसे 1835 में ब्रिटिश शासनकाल में बनाया गया था. यह गेट उस समय के दौरान दिल्ली शहर के प्रवेश द्वारों में से एक था और इसे कश्मीर जाने वाले रास्ते के लिए जाना जाता है. 1857 के विद्रोह के दौरान यह गेट एक महत्वपूर्ण युद्ध स्थल था, जहां भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों ने ब्रिटिश सेना से जमकर मुकाबला किया था. कश्मीरी गेट आज भी इतिहास प्रेमियों और पर्यटकों के लिए एक आकर्षक स्थल है.

2. दिल्ली गेट
दिल्ली गेट मुगल सम्राट शाहजहां के समय का है. यह गेट लाल किला और पुरानी दिल्ली को जोड़ता है. इसका निर्माण 17वीं शताब्दी में हुआ था और यह गेट आगरा जाने वाले मार्ग पर स्थित है इसीलिए इसे दिल्ली गेट कहा जाता है. इसकी वास्तुकला मुगल शैली की सुंदरता को दर्शाती है.

3. अजमेरी गेट
अजमेरी गेट का निर्माण 1644 में शाहजहां ने किया गया था. यह गेट पुरानी दिल्ली के मुख्य द्वारों में से एक था और यह अजमेर की ओर जाने वाले रास्ते पर स्थित था इसलिए इसका नाम अजमेरी गेट पड़ा. यहां से होकर मुगल सम्राट और अन्य राजन्य वर्ग अजमेर की ओर यात्रा करते थे. यह गेट भी दिल्ली की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर को प्रदर्शित करता है.

4. तुर्कमान गेट
तुर्कमान गेट दिल्ली का एक और प्रमुख ऐतिहासिक गेट है, जिसका नाम सूफी संत हजरत शाह तुर्कमान बियाबानी के नाम पर रखा गया है. यह गेट शाहजहां के शासनकाल के दौरान बनाया गया था और यह पुरानी दिल्ली के दरियागंज क्षेत्र में स्थित है. इस गेट के पास ही शाह तुर्कमान की दरगाह भी स्थित है, जो श्रद्धालुओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है.

5. खूनी दरवाजा
खूनी दरवाजा जिसका वास्तविक नाम लाल दरवाजा है. दिल्ली के सबसे पुराने और प्रसिद्ध गेट्स में से एक है. इसका निर्माण शेर शाह सूरी के शासनकाल में हुआ था. इसे खूनी दरवाजा इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहाँ पर कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ हुई हैं, जिनमें मुग़ल शहजादों की हत्या भी शामिल है. इस गेट का इतिहास और इसके साथ जुड़ी कहानियाँ इसे एक रहस्यमयी और आकर्षक स्थल बनाती हैं.

Tags: Delhi, Local18, Travel



Source link

x