Indian Air Force know salary of flying officer to air chief marshal IAF Salary


भारतीय वायु सेना में भर्ती होना युवाओं के लिए न केवल देश सेवा का मौका है, बल्कि यह उन्हें शानदार सैलरी और भत्ते भी प्रदान करती है. वायुसेना में भर्ती होने के बाद ऑफिसर रैंक से शुरुआत करते हुए कई भत्तों और सुविधाओं का लाभ मिलता है, जिससे उनकी सैलरी आकर्षक हो जाती है.

भारतीय वायुसेना की वेबसाइट के अनुसार, ट्रेनिंग पीरियड के दौरान ऑफिसर रैंक पर भर्ती होते ही 56100 रुपये प्रति माह सैलरी दी जाती है, जो ट्रेनिंग के आखिरी एक साल में मिलती है. ट्रेनिंग पूरी करने के बाद, फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर कमीशन मिलने पर वेतनमान 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये के बीच होता है.

यह भी पढ़ें: MP हाईकोर्ट में ट्रांसलेटर के पदों पर निकली भर्ती, सेलेक्शन के लिए करना होगा ये काम

दिए जाते हैं विशेष भत्ते

इसके अलावा वायु सेना में विभिन्न प्रकार के भत्ते भी मिलते हैं. इनमें ट्रांसपोर्ट अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस आदि प्रमुख हैं. इसके साथ ही पोस्टिंग के स्थान और ड्यूटी की प्रकृति के आधार पर विशेष भत्ते भी दिए जाते हैं, जैसे कि फ्लाइंग अलाउंस, टेक्निकल अलाउंस, फील्ड एरिया अलाउंस, हिल एरिया अलाउंस, स्पेशल फोर्स अलाउंस, सियाचिन अलाउंस और अन्य कई विशेष भत्ते शामिल हैं. फ्लाइंग और टेक्निकल ब्रांच के नए कमीशन्ड ऑफिसर्स को इन भत्तों का विशेष लाभ मिलता है.

ऑफिसर्स को मिलिट्री सर्विस पे 

वायुसेना में ऑफिसर्स को सैलरी और भत्तों के अलावा 15,500 रुपये प्रति माह मिलिट्री सर्विस पे भी दिया जाता है, जो फ्लाइंग ऑफिसर से लेकर एयर कोमोडोर रैंक तक के ऑफिसर्स को मिलता है.

यह भी पढ़ें: नेपाल से इतने लाख रुपये में कर सकते हैं इंजीनियरिंग की पढ़ाई, यहां है टॉप इंस्टिट्यूट्स​ की लिस्ट

सबसे ज्यादा वेतन किसे?

भारतीय वायुसेना के सैलरी स्ट्रक्चर के अनुसार, फ्लाइंग ऑफिसर को 56,100 से 1,10,700 रुपये तक, फ्लाइंग लेफ्टिनेंट को 61,300 से 1,20,900 रुपये तक, और स्क्वॉड्रन लीडर को 69,400 से 1,36,900 रुपये तक की सैलरी मिलती है. उच्च पदों जैसे एयर चीफ मार्शल को 2,50,000 रुपये मासिक सैलरी मिलती है. वायुसेना में नौकरी सिर्फ एक करियर नहीं, बल्कि एक सम्मान और एडवेंचर से भरपूर जीवन है, जो युवाओं के लिए प्रेरणादायक बनता है.

देश सेवा का मौका

अगर आपके अंदर भी देश सेवा का जज्बा है तो इंडियन एयरफोर्स आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. इसके अलावा आप इंडियन नेवी या इंडियन आर्मी में भी नौकरी पाकर देश की रक्षा अपना अहम योगदान दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 1 लाख से ज्यादा सैलरी चाहिए तो इस नौकरी के लिए तुरंत करें अप्लाई, 12वीं पास को भी मौका 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x