indian canada tensions how long canada be able to stand against india know which country has strong army


India Canada Tensions: दुनिया के कई देशों में इन दिनों आपसी ताल्लुक ठीक नहीं है. अब इस कड़ी में भारत और कनाडा का नाम भी जुड़ चुका है. पिछले साल कनाडा में हुई खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद दोनों देशों के रिश्तों में खटास आ गई है. कनाडा का आरोप है कि भारत ने अपने सीक्रेट एजेंट की मदद से हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करवाई थी. तो वहीं भारत इन आरोपों को खारिज कर रहा है.

इन दोनों देशों के रिश्ते इतने तल्ख़ हो चुके हैं कि दोनों ही देश ने एक दूसरे के राजनयिकों को वापस भेजने का भी फरमान सुना दिया है. अगर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जाता है. अगर युद्ध की स्थिति बन जाती है. तो ऐसे में कनाडा भारत के सामने कितनी देर टिक पाएगा. भारतीय सेना और कनाडा की सेना में से ज्यादा ताकतवर कौन है. चलिए आपको बताते हैं. 

भारत और कनाडा किसकी सेना ज्यादा ताकतवर?

भारत और कनाडा के बीच रिश्ते इस वक्त बद से बदतर होते जा रहे हैं. इन दोनों देशों के बीच डिप्लोमेटिक रिलेशन लगभग खत्म कर दिए जा चुके हैं. ऐसे में बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है. भारत और कनाडा दोनों देशों में से किस देश की आर्मी ज्यादा ताकतवर है. अगर युद्ध हुआ तो कनाडा भारत के सामने कितनी देर तक टिक सकता है. आर्मी की बात की जाए तो साल 2024 की ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स में भारत जहां चौथे स्थान पर है. तो वहीं कनाडा 27वें स्थान पर है. 

भारत और कनाड़ा देशों की सेनाओं की ताकत की बात की जाए तो भारत की सेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना है. भारतीय सेना में 14 लाख सक्रिय जवान हैं. तो वहीं 15 लाख के करीब रिजर्व जवान हैं. वहीं कनाडा की सेना में सिर्फ 68 हजार सक्रिय जवान और 27000 रिजर्व जवान हैं. 

यह भी पढ़ें: ये है दुनिया का सबसे भरोसेमंद शहर, मुफ्त में कई चीजों का मजा ले सकते हैं आप

एयर फोर्स और नेवी में भी भारत आगे

भारतीय एयरफोर्स दुनिया की चौथी सबसे बड़ी एयर फोर्स है. जिसके पास 1700 लड़ाकू विमान है. इंडियन एयर फोर्स के साथ पास मॉडर्न बैलिस्टिक मिसाइल्स हैं.  वहीं भारतीय एयरफोर्स में कुल 1,39,000 एक्टिव सोल्जर है. कनाडियन एयरफोर्स की बात की जाए तो उसके पास सिर्फ 391 विमान है. वहीं एक्टिव सोल्जर की बात की जाए तो सिर्फ 13 हजार एक्टिव सोल्जर हैं. 

यह भी पढ़ें: लॉरेंस बिश्नोई से पहले मुंबई में इस नाम से कांपता था पूरा बॉलीवुड, जमकर चलता था वसूली का कारोबार

नेवी की ताकत की बात की जाए तो भारतीय नेवी दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी नेवी है. भारत के पास एक विमान वाहक पोत, 10 विध्वंसकस 13 युक्त पोत और 16 पनडुब्बियां हैं. वही कनाडा की बात की जाए तो कनाडा के पास 12 युद्धपोत, 4 पनडुब्बी और 12 तटीय रक्षा जहाज है. वहीं अगर बात की जाए तो कनाडा के पास कोई विमान वाहक पोत नहीं है. 

भारत के आगे कुछ ही दिन टिक पाएगा कनाडा

भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है. जीडीपी के लिहाज से देखा जाए या आर्मी, एयरफोर्स और नेवी की ताकत के हिसाब से, भारत कनाडा से काफी आगे हैं. अगर दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिति उत्पन्न होती है तो कनाडा बाद के सामने कुछ दिन ही टिक पाएगा. 

यह भी पढ़ें: एयरपोर्ट, स्कूल या फ्लाइट में बम की धमकी मिलने पर क्या होता है प्रोटोकॉल? ऐसे होता है एक्शन

 

 



Source link

x