indian civil service exam upsc or pakistan pas which is more difficult know the answer


Which Is More Difficult UPSC or PAS: भारत में सिविल सेवा की परीक्षा यूपीएससी द्वारा करवाई जाती है. आईआईटी जीईई के बाद यूपीएससी का एग्जाम सबसे कठिन एग्जाम माना जाता है. हर साल इसके लिए लाखों लोग फार्म भरते हैं लेकिन पास सिर्फ कुछ हजार ही हो पाते हैं. इतना ही नहीं यूपीएससी भारत का दूसरा सबसे कठिन एग्जाम है. तो वहीं दुनिया में यह तीसरे नंबर पर आता है. 

अब आपको अंदाजा हो गया होगा कि इस एग्जाम को क्रैक कर पाना कितना मुश्किल है. भारत की तरह पाकिस्तान में ही सिविल सर्विसेज का एग्जाम होता है. जिसे सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेज कहा जाता है. इसे पास करने के बाद पाकिस्तान के लोग पाकिस्तान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस ज्वाइन करते हैं. इसे लेकर अक्सर कई लोगों के मन में सवाल आता है भारत का यूपीएससी ज्यादा कठिन है या फिर पाकिस्तान का पीएएस. चलिए आपको बताते हैं. 

यूपीएससी दुनिया का टॉप थर्ड कठिन एग्जाम

यूपीएससी जिसे यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन कहा जाता है. यह भारत में सिविल सेवा के एग्जाम करवाती है. एग्जाम तीन पैटर्न पर होते हैं पहले प्री और दूसरे मेंस और फिर इंटरव्यू. पिछले साल बात की जाए तो भारत के 13.4 लाख अभ्यर्थियों ने यूपीएससी प्रीलिम्स की एग्जाम दिए थे. जिनमें से सिर्फ 14627 लोग ही पास हुए थे. 

एग्जाम कितना कठिन होता है इस बारे में इन आंकड़ों से अंदाजा लगा सकते हैं. वर्ल्ड आफ स्टैटिसटिक्स की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में जहां सबसे कठिन एग्जाम चीन का गाओकाओ एग्जाम है. तो वहीं दूसरे नंबर पर आईआईटी जेईई है. तो तीसरे स्थान पर यूपीएससी काबिज है. 

यह भी पढ़ें: CBSE: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में सीसीटीवी नीति लागू, 2025 से सभी स्कूलों में होगा इस्तेमाल

टॉप 10 में भी नहीं है PAS

पाकिस्तान की सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेज (CSS) द्वारा आयोजित होने वाला एग्जाम कठिन एग्जाम्स की लिस्ट में टाॅप 10 में भी नहीं आता है. इसी से साबित होता है कि भारत का UPSC एग्जाम पाकिस्तान के PAS एग्जाम से कहीं ज्यादा मुश्किल है. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway Exam Tips: रेलवे में नौकरी पाने के लिए कैसे करें तैयारी! आज ही से फॉलो कर लें ये टिप्स

दोनों का एग्जाम पैटर्न लगभग सेम

वहीं अगर UPSC और PAS एग्जाम के पैटर्न की बात की जाए तो वह लगभग समान है. जहां भारत में UPSC के तीन तरण होते हैं. प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और इंटरव्यू. तो वहीं पाकिस्तान में दो चरण होते हैं. जिनमें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है. 

यह भी पढ़ें: UG एडमिशन के लिए इस तारीख तक चलेगा मॉपअप राउंड, सिर्फ इन लोगों का होगा दाखिला, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x