Indian Who Sold Drugs Through Dark Web In US Sentenced To 5 Years In Jail, $150 Million Will Be Confiscated – US में डार्क वेब के जरिए मादक पदार्थ बेचने वाले भारतीय को 5 साल जेल की सजा, 15 करोड़ डॉलर भी होंगे जब्त


US में डार्क वेब के जरिए मादक पदार्थ बेचने वाले भारतीय को 5 साल जेल की सजा, 15 करोड़ डॉलर भी होंगे जब्त

अमेरिका में भारतीय को 5 साल जेल की सजा.(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

अमेरिका में डार्क वेब मार्केटप्लेस (US Dark Web Marketplace) पर घातक और खतरनाक मादक पदार्थ बेचने के दोषी एक 40 साल के भारतीय नागरिक को पांच साल की जेल की सजा सुनाई गई है. साथ ही उसके 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर जब्त करने का आदेश दिया गया है. हल्द्वानी के रहने वाले बनमीत सिंह को अमेरिका की अपील पर अप्रैल 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था. उसे मार्च 2023 में अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था. सर्कुलेट करने के इरादे से मादक पदार्थ रखने की साजिश और मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश रचने के लिए उसे जनवरी में दोषी ठहराया गया था. 

हल्द्वानी के बनमीत सिंह को 5 साल जेल की सजा

यह भी पढ़ें

अदालती दस्तावेजों और अदालत में दिए गए बयानों के मुताबिक, उत्तराखंड के हल्द्वानी के बनमीत सिंह ने फेंटेनाइल, एलएसडी, एक्स्टसी, जैनैक्स, केटामाइन और ट्रामाडोल समेत नियंत्रित मादक पदार्थों को बेचने के लिए डार्क वेब मार्केटप्लेस पर विक्रेता विपणन साइट बनाईं. ग्राहकों ने इन साइट का उपयोग करके और क्रिप्टोकरेंसी के जरिए भुगतान करके बनमीत सिंह को नियंत्रित पदार्थ का ऑर्डर दिया. इसके बाद सिंह ने व्यक्तिगत रूप से यूएस मेल या अन्य शिपिंग सेवाओं के जरिए यूरोप से अमेरिका तक दवाओं को भेजा या इसी व्यवस्था की.

बनमीत अमेरिका में मादक पदार्थ बेचने का दोषी

साल 2012 से जुलाई 2017 तक, बनमीत सिंह ने अमेरिका के भीतर कम से कम आठ डिट्रीब्यूशन सेल को नियंत्रित किया, जिनमें ओहियो, फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना, मैरीलैंड, न्यूयॉर्क, उत्तरी डकोटा और वाशिंगटन समेत अन्य जगहों में मौजूद सेल मिल थीं.न्याय विभाग ने शुक्रवार को कहा कि इन डिट्रीब्यूशन सेल में लोगों को दवा शिपमेंट मिली और फिर सभी 50 राज्यों, कनाडा, इंग्लैंड, आयरलैंड, जमैका, स्कॉटलैंड और यूएस वर्जिन द्वीप समूह में स्थानों पर दवाओं को दोबारा पैक किया गया और फिर से भेज दिया गया.

डॉलर की ड्रग इनकम भी होगी जब्त

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि साजिश के दौरान, बनमीत सिंह ड्रग संगठन ने अमेरिका भर में सैकड़ों किलो नियंत्रित मादक पदार्थों को भेजा और एक मल्टीमिलियन-डॉलर ड्रग उद्यम की स्थापना की, जिसने क्रिप्टोकरेंसी खातों में लाखों डॉलर की ड्रग इनकम को वैध बनाया, जिसकी कीमत करीब USD150 मिलियन हो गई. 

ये भी पढ़ें-मिडिल ईस्ट में तनाव जारी, ईरान समर्थक सैनिकों ने इराक में की बमबारी :10 बड़ी बातें

ये भी पढ़ें-“अगर इजरायल… तो पूरी ताकत से जवाब देंगे”: विवाद के बीच ईरान ने दी चेतावनी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

x