IndiGo Flight: फ्लाइट का टूटा था पंखा, नहीं पड़ी किसी की नजर, फिर कैसे पहुंच गया दिल्ली से बेंगलुरु?


नई दिल्ली. इंडिगो फ्लाइट 6E-6054 काफी चर्चा में है. हाल ही में 9 सितंबर को इंडिगो की एक फ्लाइट लैंडिंग के दौरान रनवे से रगड़ खा गई थी, जिसके बाद उसके नीचे वाले हिस्से में खरोंच आ गई थी. इंडिगो एयरबस A321 तब से ही बैंगलुरु बेस पर खड़ा है. डीजीसीए इस घटना की जांच कर रही है. लेकिन, चर्चा इस बात की हो रही है कि यह फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पर डैमेज अवस्था लैंड की थी, तब उसके इंस्पेक्शन के दौरान उसके टेल (पंख वाले भाग) पर किसी की नजर नहीं पड़ी और उसे दिल्ली से बेंगलुरु के रवाना कर दिया गया. किस्मत की बात रही कि फ्लाइट किसी बड़े हादसे की शिकार नहीं हुई.

इंडिगो के इस फ्लाइट की एक अन्य तस्वीर 17 तारीख को सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी. इस पर तस्वीर पर डीजीसीए की नजर पड़ी. बात हो रही है कि जब 9 सितंबर को इस इंडिगो की फ्लाइट 6E-6054 के पीछे वाला हिस्सा जब डैमेज था, तब इसे दिल्ली से बेंगलुरु फ्लाइट को रवाना कैसे कर दिया गया. क्या लोगों की जान की किसी परवाह नहीं, अगर बीच आसमान में फ्लाइट में कुछ गड़बड़ हो जाती तो जवाबदेह कौन होता. इसके बारे में इंडिगो बात करने से इंकार कर दिया है.

400 पुश अप्स, रोज 5-10 km की रनिंग और…, 92 साल के दादा जी की फिटनेस देख आप भी शरमा जाएंगे

मेंटनेंस इंजीनियर (एएमई) सस्पेंड
जहां इस तस्वीर की सच्चाई की जांच डीजीसीए कर रहा है, तो वहीं, जिस दिन फ्लाइट ने दिल्ली से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरी थी, उस दिन के उड़ान भरने वाले दो पायलटों और केबिन क्रू को जांच लंबित रहने तक रोस्टर से हटा दिया है. बताया जा रहा है कि इंडिगो ने फ्लाइट के बाहरी हिस्सों को इंस्पेक्शन करने वाले एयरक्राफ्ट मेंटनेंस इंजीनियर (एएमई) को सस्पेंड कर दिया है.

डैमेज अवस्था में दिल्ली फिर बेंगलुरु
इंडिगो के सूत्रों से पता चला कि 9 सितंबर को फ्लाइट VT-IBI डैमेज अवस्था में दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड की थी. लेकिन, पीछे वाले हिस्से पर किसी की नजर नहीं पड़ी. जिसके बाद इसे बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई. एयरलाइन सूत्रों ने कहा कि विमान के पंखों से लेकर पूंछ तक फैली हुई बड़ी खरोंचों पर किसी का ध्यान नहीं गया और विमान को बेंगलुरु की अगली उड़ान के लिए मंजूरी दे दी गई.

वॉकअराउंड जांच नहीं हुई
वहीं, पायलटों सहित एयरलाइन के सूत्रों से पता चला कि फ्लाइट का अनिवार्य वॉकअराउंड जांच नहीं किया गया क्योंकि उस दिन एयरपोर्ट पर भारी बारिश हो रही थी. वहीं, इस घटना को हुए 10 दिन से अधिक हो चुके हैं, लेकिन ना तो इंडिगो और ना ही डीजीसीए ने इस पर बयान जारी किया है. इंडिगो के सीईओ ने कहा है, ‘डीजीसीए इस मामले की जांच कर रही है. इसलिए हम कुछ नहीं कह सकते हैं.’

Tags: Indigo flight



Source link

x