Interesting Facts About Independence Day – आइए जानते हैं 77वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत की आजादी से जुड़ी 5 रोचक बातें


आइए जानते हैं 77वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत की आजादी से जुड़ी 5 रोचक बातें

भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद 560 रियासतों को भारतीय संघ में शामिल किया था. 

Interesting facts about 15 august: 15 अगस्त सन् 1947 को भारत को अंग्रेजी शासन से आजादी मिली थी, इसलिए यह दिन बेहद ही खास है. हर साल की तरह इस बार भी पूरा देश हर्षोल्लास के साथ आजादी के जश्न में डूबा हुआ है. इस बार स्वतंत्रता दिवस की थीम नेशन फर्स्ट ऑलवेज फर्स्ट है. अब तक आपने देश कब आजाद हुआ किसने आजादी दिलाई जुड़े कई किस्से कहानियां सुनी होंगी, लेकिन आज हम आपको इन सब से इतर कुछ ऐसी रोचक बातें बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

स्कूल के Independence Day प्रोग्राम में परफॉर्म करने वाला है आपका बच्चा तो ऐसे बढ़ाएं उनका आत्मविश्वास

स्वतंत्रता दिवस से जुड़े रोचक तथ्य

यह भी पढ़ें

– सबसे पहली रोचक बात तो ये है कि, पहले स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान था ही नहीं. हालांकि, राष्ट्रगान सन 1911 में रविंद्रनाथ टैगोर बंगाली भाषा में जन गण मन लिख चुके थे, लेकिन इसे राष्ट्रगान का दर्जा 1950 में मिला था. 

– आपको बता दें कि पहले स्वतंत्रता दिवस पर झंडा लाल किले पर 15 की बजाय 16 अगस्त को देश के पहले प्रधानमंत्रा जवाहर लाल नेहरु द्वारा फहराया गया था.

– 15 अगस्त से जुड़ी एक सबसे रोचक बात यह भी है कि भारत के अलावा इस दिन दक्षिण कोरिया, बहरीन और कांगो भी अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. दक्षिण कोरिया जापान से 15 अगस्त, 1945 को, ब्रिटेन से बहरीन 15 अगस्त, 1971 को और फ्रांस से कांगो 15 अगस्त, 1960 को आजाद हुआ था.

– वहीं, 15 अगस्त को ही वीर चक्र (veer chakra) को मान्यता दी गई थी. इसके अलावा 15 अगस्त 1972 को भारत में डाक पिन जो कि 6 अंको का नंबर होता है शुरूआत की गई थी. इसके अलावा 15 अगस्त 1982 को इंदिरा गांधी के भाषण के साथ भारत में टीवी पर रंगीन प्रसारण की शुरूआत हुई थी.

– एक और बात 15 अगस्त को भारत और पाकिस्तान (Pakistan-India border) के बीच सीमा रेखा नहीं थी बल्कि 17 अगस्त को रेडक्लिफ लाइन के रूप में खिंची गई. आपको बता दें कि भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद 560 रियासतों को भारतीय संघ में शामिल किया था. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

.

Featured Video Of The Day

“भारत के वीरों ने देश की आजादी के लौ को जलता रखा”: 77वें स्वतंत्रता दिवस पर संबोधन में PM मोदी



Source link

x