International Scholarships which help students in foreign study checklist here


विदेश में हायर एजुकेशन प्राप्त करना कई छात्रों का सपना होता है. खुद को एक नई संस्कृति में डुबोने, अमूल्य जीवन के अनुभव प्राप्त करने और विश्व स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने का विचार निस्संदेह आकर्षक है. हालांकि, अधिकांश छात्रों के लिए, इस सपने को वास्तविकता में बदलना एक कठिन चुनौती की तरह लग सकता है. लेकिन डरें नहीं, क्योंकि सावधानीपूर्वक योजना, दृढ़ संकल्प और सही संसाधनों के साथ, आप विदेश में अध्ययन करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं.

यही नहीं, दुनियाभर में ऐसी बहुत सी सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाएं हैं, जो होनहार छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें स्कॉलरशिप और फैलोशिप देती हैं. इन स्कॉलरशिप की मदद से टैलेंटेड छात्रों का आगे की बेहतर पढ़ाई का रास्ता आसान हो जाता है. अगर आपने या आपके किसी जानने वाले ने भी 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद विदेश जाकर पढ़ाई करने की योजना बनाई है, तो हम आपको उन स्कॉलरशिप्स के बारे में बता रहे हैं. ये आपके  सपने को साकार करने में आपकी मदद करेंगी.

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर रियासत के अंतिम महाराजा ने यहां से की थी पढ़ाई, सत्ता संभालने के बाद ऐसे कराया था चुनाव

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप और फैलोशिप

यह स्कॉलरशिप, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, कॉमनवेल्थ देशों (जिनमें भारत भी शामिल है) के छात्रों को दी जाती है. यह स्कॉलरशिप ब्रिटेन में मास्टर्स और पीएचडी करने वाले छात्रों को दी जाती है. इसके लिए छात्रों को भारत का नागरिक होना चाहिए और अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम में की होनी चाहिए. सोशल साइंस के विषयों में 60% और विज्ञान, इंजीनियरिंग के विषयों में कम से कम 65% अंक होने चाहिए.

फुलब्राइट- नेहरू फैलोशिप

यह स्कॉलरशिप यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन द्वारा दी जाती है. यह स्कॉलरशिप अमेरिका में मास्टर्स, पीएचडी और पोस्ट डॉक करने के लिए दी जाती है. इसके लिए छात्रों को निर्धारित क्षेत्र में बैचलर डिग्री के चार साल की शिक्षा के साथ ही उसी क्षेत्र में तीन साल का जॉब एक्सपीरियंस भी होना चाहिए. इस स्कॉलरशिप के लिए हर साल फरवरी में एप्लीकेशन जमा करने पड़ते हैं.

शेवेनिंग स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप ब्रिटेन की सरकार भारतीय छात्रों को उनके देश में आगे की पढ़ाई के लिए बढ़ावा देने के लिए देती है. एक साल के मास्टर्स कोर्स के लिए यह स्कॉलरशिप दी जाती है. इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए छात्रों को ग्रेजुएशन या पोस्ट-ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की होनी चाहिए. दो साल के न्यूनतम जॉब-एक्सपीरियंस वाले प्रतिभागियों को वरीयता दी जाती है. आवेदन की प्रक्रिया में करीब महीने का समय लगता है. ये कोर्स अगस्त से शुरू होकर जुलाई तक चलता है. कुल 65 छात्रों को यह स्कॉलरशिप हर साल दी जाती है.

एरैमस मंडस स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप यूरोप की यूनियन द्वारा दी जाती है. ये उन छात्रों को मिलती है, जो यूरोप में आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं.जिन छात्रों ने एरैमस मंडस जॉइंट प्रोग्राम के मास्टर्स और डॉक्टरेट लेवल पर अपनी जगह बनाई है. ऐसे छात्रों को उस कोर्स को पूरा करने के लिए यह स्कॉलरशिप दी जाती है.यूरोप से बाहर रहने वाले छात्रों को यह स्कॉलरशिप मिलने की संभावनाएं अधिक होती हैं. इसके लिए अक्टूबर से लेकर जनवरी के बीच अप्लाई किया जा सकता है.

इनलॉक्स स्कॉलरशिप

यह भारतीय ट्रस्ट इनलॉक्स -शिवदासानी फाउंडेशन की तरफ से दी जाती है. बहुत सी विदेशी यूनिवर्सिटीज में टैलेंटेड भारतीय बच्चों की पढ़ाई के लिए दी जाती है. इसके लिए अप्लाई करने वाले छात्रों ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई भारत की किसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से की हो. जिन छात्रों की उम्र 30 साल से कम हो, वही इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन हर साल जनवरी में शूरू होते हैं और 15 अप्रैल को बंद हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें- भारत के इन कॉलेज में एडमिशन मिल जाए तो मजे ही मजे, लाखों का होता है पहला पैकेज

सेड ऑक्सफोर्ड बिजनेस स्कूल स्कॉलरशिप्स

सेड ऑक्सफोर्ड बिजनेस स्कूल स्कॉलरशिप बिजनेस, यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड में एमबीए करने के लिए दी जाती है. स्कॉलरशिप की राशि का उपयोग ट्यूशन फीस के भुगतान के लिए किया जा सकता है. इसके लिए पात्रता की बात करें, तो छात्र को 12वीं कक्षा पूरी करनी चाहिए और उनके पास बैचलर डिग्री भी होनी चाहिए. इस पुरस्कार के लिए पात्र होने के लिए, छात्रों को अंग्रेजी भाषा की परीक्षाओं के साथ-साथ आईईएलटीएस, जीआरई, जीमैट जैसी परीक्षाएं देनी चाहिए.

ऑस्ट्रेलिया अवॉर्ड स्कॉलरशिप

ऑस्ट्रेलिया अवॉर्ड स्कॉलरशिप 100 से ज्यादा देशों के अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक फंडिंग प्रोग्राम है. यह स्कॉलरशिप उन लोगों के लिए है, जो ऑस्ट्रेलिया के अलग-अलग विश्वविद्यालयों में पढ़ने के लिए आ रहे हैं. चार तरह की डिग्री हैं, जिनके लिए अंतरराष्ट्रीय छात्र ऑस्ट्रेलिया अवार्ड्स स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया अवॉर्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन फरवरी से शुरू होते हैं.

यह भी पढ़ें- पुलिस में सिपाही बनने के बाद किस पद तक पहुंच सकता है एक पुलिस कर्मी, जानिये यहां

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x