International Yoga Day 2023 Yoga Week Celebrated In UP CM Yogi Adityanath Gave Instructions To Officials For Organize


International Yoga Day 2023: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस वर्ष अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day) के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 15 जून से 21 जून तक ‘योग सप्ताह’ मनाया जाए.

शुक्रवार शाम को जारी एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक बैठक में मंत्रियों और शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ नौवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने कहा कि योग, भारतीय मनीषा द्वारा विश्व मानवता को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है, जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है.

Ankita Murder Case: अंकिता के पिता ने लगाया सरकारी वकील पर आरोपियों का बचाने का आरोप, कहा- ‘बयान तोड़-मरोड़ कर किया पेश’

मुख्यमंत्री ने क्या कहा?
सीएम योगी ने कहा, ‘‘हमारे ऋषि मुनियों के इस प्रसाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरी दुनिया को परिचित कराया है. इस वर्ष नौवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय ‘हर घर-आंगन योग’ रखा गया है, जिससे योग के माध्यम से प्रत्येक परिवार को कल्याण एवं स्वास्थ्य प्राप्त हो सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 15 जून से 21 जून, 2023 तक ‘योग सप्ताह’ मनाया जाए. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि योग सप्ताह की अवधि में जनपद मुख्यालयों पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. इसके अलावा उन्होंने विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों में योग से सम्बन्धित सेमिनार/कार्यशाला आयोजित किये जाने का सुझाव दिया. सीएम योगी ने कहा कि योग सप्ताह के विविध कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए.

इस बैठक के संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जानकारी दी गई है. जिसमें बताया गया कि सीएम योगी ने बैठक के दौरान कहा, “सभी पुलिस लाइंस/पीएसी बटालियन को योग दिवस के मुख्य आयोजन से अवश्य जोड़ा जाए. कार्यक्रम स्थलों की सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस बल की सतत पेट्रोलिंग होनी चाहिए.”



Source link

x