IPL 2025 के नए रिटेंशन नियम के कारण एमएस धोनी को होगा करोड़ों का नुकसान, खेलने के लिए सिर्फ मिलेंगे इतने रुपए


MS Dhoni- India TV Hindi

Image Source : GETTY
एमएस धोनी

IPL 2025 के लिए ऑक्शन से पहले इंडियन प्रीमियर लीग की गवर्निंग काउंसिल ने एक बड़ा ऐलान करते हुए रिटेंशन नियमों को जारी किया। इन नियमों के अनुसार आईपीएल टीमें ज्यादा से ज्यादा छह खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं और उनमें से एक खिलाड़ी अनकैप्ड होना जरूरी है। इसके अलावा एक और नियम को लागू किया गया है। जिसके अनुसार जो भारतीय खिलाड़ी पांच साल पहले रिटायर हो चुके हैं या भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हैं या जिनके पास पिछले 5 सालों से बीसीसीआई का कॉन्ट्रेक्ट नहीं वह अनकैप्ड प्लेयर के रूप में ऑक्शन में शामिल हो सकते हैं। इस नियम के कारण अब एमएस धोनी अनकैप्ड प्लेयर के रूप में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खेल सकते हैं।

आईपीएल के इस नियम को साल 2021 में हटा दिया गया था, लेकिन एक बार फिर से इसे लागू किया गया है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम और उनके फैंस इस नियम से बेहद खुश होंगे। दरअसल चेन्नई एमएस धोनी को इस सीजन भी खिलाना चाह रही होगी, लेकिन अगर एमएस धोनी अनकैप्ड प्लेयर के रूप में खेलते तो इससे उन्हें भारी नुकसान होगा। आइए इसके बारे में आपको समझाते हैं।

धोनी को होगा नुकसान

इस नियम के आ जाने से एमएस धोनी CSK के लिए अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में खेलने के योग्य हो गए हैं, अगर चेन्नई उन्हें रिटेन करती है, जिसकी संभावना काफी ज्यादा है। उस स्थिति में एमएस धोनी को अपने आईपीएल सैलेरी में 66% की कटौती करनी होगी। दरअसल चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें आईपीएल 2021 मेगा ऑक्शन से पहले 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था, लेकिन इस बार अगर उन्हें रिटेन किया जाता है तो उन्हें CSK ज्यादा से ज्यादा 4 करोड़ रुपए ही दे सकेगी क्योंकि नियमों के अनुसार एक अनकैप्ड खिलाड़ी को ज्यादा से ज्यादा 4 करोड़ रुपए में रिटेन किया जा सकता है।

एमएस धोनी का आखिरी मैच

बता दें कि एमएस धोनी ने आधिकारिक तौर पर 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी, लेकिन उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 9 जुलाई, 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में खेला था। जब तक आईपीएल 2025 शुरू होगा, तब तक धोनी को भारत के लिए अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हुए पांच साल और आठ महीने हो चुके होंगे। ऐसे में धोनी अनकैप्ड प्लेयर के ही रूप में खेलते नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें

श्रीलंकाई खिलाड़ी ने डेब्यू मैच में कर दिया कमाल, तोड़ा 25 साल पुराना रिकॉर्ड

श्रीलंका ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाली दूसरी टीम बनी

Latest Cricket News





Source link

x