IPL 2025 में वापस आ रहा RTM रूल, जानें क्या है ये नियम और कैसे मिलेगा टीमों को फायदा


What Is RTM Rule- India TV Hindi

Image Source : PTI
IPL 2025 में होगी आरटीएम रूल की वापसी।

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के साल 2025 में खेले जाने वाले 18वें सीजन को लेकर होने वाले मेगा प्लेयर ऑक्शन को लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से 28 सितंबर को प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान कर दिया गया। गवर्निंग काउंसिल की तरफ से इस बार कुल 8 नियमों का ऐलान हुआ है, जिसमें सभी फ्रेंचाइजी ऑक्शन से पहले अधिकतम कितने प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं इसके अलावा उनके पर्स में कितनी बढ़ोतरी की गई है। वहीं एक पुराने नियम राइट टू मैच यानी आरटीएम की फिर से वापसी हुई है जिसमें आखिर कैसे कोई फ्रेंचाइजी इसका उपयोग प्लेयर ऑक्शन के समय कर सकती है हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

आखिर क्या है आरटीएम रूल

राइट टू मैच रूल को सबसे पहले साल 2018 में हुए मेगा प्लेयर ऑक्शन के दौरान लागू किया गया था। इसमें यदि कोई टीम अपने किसी खिलाड़ी को ऑक्शन से पहले रिटेन नहीं कर पाती है तो उस स्थिति में ऑक्शन के समय उसे फिर से उन्हें अपनी टीम में वापस पाने का मौका मिलेगा, लेकिन इसके लिए उस दौरान किसी दूसरी फ्रेंचाइजी ने उस प्लेयर को लेकर जितनी बोली लगाई होगी उतने में वह उसे शामिल कर सकते हैं। ये कीमत उस खिलाड़ी पिछली कीमत से कम या ज्यादा हो सकती है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए मुंबई इंडियंस ईशान किशन को मेगा प्लेयर ऑक्शन से पहले रिटेन नहीं कर पाती है और ऑक्शन के समय पंजाब किंग्स की टीम उन्हें खरीद लेती है तो ऐसे हालात में मुंबई के पास आरटीएम कार्ड यूज करने का मौका होगा ताकि वह ईशान को फिर से अपनी टीम का हिस्सा बना सके। हालांकि इस दौरान पंजाब किंग्स ने ईशान को लेकर जितनी बोली लगाई होगी उसके लिए मुंबई को उतना ही अपने पर्स से खर्च भी करना होगा।

6 खिलाड़ी रिटेन करने पर नहीं मिलेगा आरटीएम का विकल्प

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से जारी किए गए नए रिटेंशन नियम के अनुसार यदि कोई फ्रेंचाइजी 6 प्लेयर्स जिसमें 5 कैप्ड और एक अनकैप्ड को शामिल करना जरूरी है करने का फैसला करती है तो उसे मेगा प्लेयर ऑक्शन के समय एक भी आरटीएम यूज करने का मौका नहीं मिलेगा। इस बार आए नियमों में ये साफ कर दिया गया है कि अधिकतम 6 प्लेयर्स में भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों की संख्या को चुन सकती है।

ये भी पढ़ें

इस नए नियम से महेंद्र सिंह धोनी को होगा जबरदस्त फायदा, IPL 2025 में खेलने के खुल गए दरवाजे?

इन 3 टीमों ने ही जीता महिला T20 वर्ल्ड कप का खिताब, भारतीय टीम सिर्फ एक बार फाइनल में पहुंची

Latest Cricket News





Source link

x