Is Ragi Good For Diabetes, How Ragi Helps Manage Blood Sugar Levels, How To Include It In Diet


Diabetes Diet: डाइट में शामिल करें ये एक सुपरफूड, और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में होगी मदद

डायबिटीज के मरीज़ हैं तो डाइट में ऐसे शामिल करें रागी, ये मिलेंगे फायदे.

Diabetes Ragi Superfood: डायबिटीज के मरीजों को खान पान में विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. कुछ भी कम या ज्यादा उनके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को स्पाइक कर सकता है. ऐसे में गेहूं, चावल (Wheat, Rice) जैसे अनाज को छोड़कर डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट में रागी (Ragi) को शामिल करना चाहिए. ये एक Gluten-free, फाइबर रिच अनाज है, जो आपको कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits) देता है और ब्लड शुगर लेवल को भी तेजी से कम करने में मदद करता है. इसे आप किस तरह से अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं आइए हम आपको बताते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए रागी के फायदे (Ragi Benefiits For Diabetics)

यह भी पढ़ें

रागी अनाज को फिंगर मिलेट के रूप में भी जाना जाता है और ये कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स दे सकता है. इसमें डायबिटीज को मैनेज करना भी शामिल है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और आयरन पाया जाता है.

रागी के कैसे करें डाइट में शामिल | How to include Ragi in diet?

1. रागी दलिया: 

रागी के आटे को पानी या दूध के साथ मिलाकर रागी दलिया तैयार करें. इसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि ये दलिया जैसा गाढ़ा न हो जाए. स्वाद के लिए आप इसमें शहद या खजूर जैसी मिठास मिला सकते हैं.

कमजोर हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत कर देंगे ये बदलाव, Strong Bones के लिए आज ही अपनाएं

2. रागी डोसा या इडली

अपने डोसा या इडली बैटर में रागी का आटा मिलाएं. पौष्टिक और ग्लूटेन-फ्री ऑप्शन बनाने के लिए आप रागी के आटे को चावल के आटे या उड़द दाल के साथ मिला सकते हैं.

3. रागी रोटी: 

रोटी या चपाती बनाने के लिए रागी के आटे को गेहूं के आटे या ग्लूटेन-फ्री आटे के साथ मिलाएं. ये रेगुलर गेहूं से बनी रोटी का एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है.

रोज सुबह करें इन 3 बीजों का सेवन, लटकती तोंद हो जाएगी गायब, 34 से 28 हो जाएगी कमर

4. रागी कुकीज़ या बिस्कुट

घर में बनी कुकीज़ या बिस्कुट में मैदा की जगह रागी के आटे का उपयोग करें. आप इसे साबुत गेहूं या बादाम के आटे के साथ मिलाकर एक हेल्दी टी टाइम स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. रागी हलवा

रागी के आटे को घी में भूनकर इसमें दूध, मिठास के लिए गुड़ और इलायची या केसर डालकर आप रागी हलवा या रागी खीर जैसी मिठाइयां तैयार कर सकते हैं. ये ट्रेडिशनल स्वीट डिश को एक पौष्टिक डिश बनाती है.

Acne: Causes, Type, Treatment, Prevention, Dermatologist Explains | मुंहासे: Doctor से जानें उपचार



Source link

x