Is the egg available in the market vegetarian or non-vegetarian understand the difference yourself


दुनियाभर में सभी तरह का खाना खाने वाले लोग मिलते हैं. इसमें शाकाहारी, मांसाहारी और वीगन भी शामिल हैं. अपने देश भारत में ही कई लोग शाकाहारी खाना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग मांसाहारी खाना पसंद करते हैं. हालांकि भारत के अलावा दूसरे देशों में नॉनवेज खाने का क्रेज काफी ज्यादा है. लेकिन अब सवाल ये है कि अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी है. क्योंकि कई ऐसे लोग भी हैं, जो नॉनवेज नहीं खाते हैं, लेकिन अंडा खाना पसंद करते हैं.

अंडा 

अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इतना ही नहीं कई ऐसे शाकाहारी लोग भी हैं, जो अंडा खाते हैं. लेकिन वो नॉनवेज नहीं खाते हैं. अंडा को लेकर हमेशा एक बहस छिड़ी रहती है कि अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी है. आज हम आपको बताएँगे कि आखिर अंडा को शाकाहारी माना जाएगा या उसे मांसाहारी माना जाएगा.  

ये भी पढ़ें:इस शख्स की जीभ है दुनिया में सबसे लंबी, नापने के लिए छह इंच वाला स्केल भी पड़ता है छोटा

शाकाहारी

शाकाहारी लोगों के मुताबिक अंडा वेजिटेरियन होता है. हालांकि समाज में इसे लेकर लोगों में अलग-अलग तरह के मत हैं. अंडे को कई लोग मांसाहारी मानते हैं. दरअसल जब अंडे फूटते हैं, तो उनसे चूजे निकलते हैं. चूजे में जीवन होता है. ऐसे में लोगों का मानना है कि जिस अंडे के अंदर से जीवन बाहर आता है, वो शाकाहारी कैसे हो सकता है? ऐसे में उनके मुताबिक़ अंडा नॉन वेज की श्रेणी में आता है. हालांकि  कई लोग इससे सहमत नहीं हैं. उनका तर्क है कि दूध भी तो जानवर की बॉडी से निकलता है. ऐसे में वो मांसाहारी तो नहीं है. ऐसे में अंडे अगर मुर्गी से निकलता है, तो नॉन वेज कैसे बन जाता है.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा देने के बाद कौन चलाएगा सरकार, क्या कहता है कानून

अंडा का सच

बता दें कि जिस अंडे को हम और आप कंज्यूम करते हैं, उसके तीन हिस्से होते हैं. इसमें एक भाग खोल होता है. दूसरा एल्ब्यूमेन और तीसरा होता है जर्दी होता है. जो खोल भाग होता है उसमें प्रोटीन होता है. उसके अंदर पशु की कोई कोशिका नहीं होती. इसलिए सफ़ेद भाग को कई लोग शाकाहरी मानते हैं. लेकिन जो जर्दी होती है, वो होता है फैट, कोलेस्ट्रॉल और प्रोटीन होता है. इसमें गैमीट होता है, जो नॉन-वेज होता है. ऐसे में ये हिस्सा अंडे को नॉन वेजिटेरियन बना देता है. हालांकि आपको बता दें कि मार्केट में शाकाहारी अंडे भी हैं, जिसकी जर्दी में गैमीट नहीं होता है.

ये भी पढ़ें:फल देने वाले किस पेड़ की उम्र होती है सबसे ज्यादा, आंकड़ा सुनकर उंगलियों पर गिनने लगेंगे पीढ़ी

शाकाहारी अंडा

मुर्गी के दिए अंडे कई बार मुर्गे के संपर्क में आए बिना पैदा होते हैं. इन्हें अनफर्टिलाइज्ड अंडे कहते हैं. इन अंडों को चाहे कितनी देर भी सेक लें, इसने चूजे बाहर नहीं आएंगे. इस वजह से इन्हें शाकाहारी अंडे कहा जाता है. अब सवाल है कि कैसे पता चलेगा कि कौन से अंडे शाकाहारी हैं? अंडों को खांचे में भरकर उसके नीचे बल्ब जलाई जाती है. जिस अंडे से रोशनी आरपार हो जाती है वो शाकाहारी है. वहीं मांसाहारी अंडों से लाइट पार नहीं होती है.

ये भी पढ़ें: अगर पहले से इश्क तगड़ा होता तो दूसरे से मुहब्बत कभी नहीं होती, दिमाग से समझें दिल की बात



Source link

x